पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वाह रे शिक्षा विभाग:शिक्षक की मौत के बाद भी कर दिया स्थानांतरण

सीहोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • छात्र संख्या कम होने से सात महीने पहले बंद हुई शालाओं के शिक्षकों का कर रहे ट्रांसफर

छात्र संख्या कम होने होने से करीब 7 महीने पहले जिले के 20 स्कूल बंद किए गए थे। स्कूल बंद होने के बाद से यहां पदस्थ शिक्षक संकुल स्तर पर कार्य कर रहे थे। शिक्षा विभाग को अब इन शिक्षकों के स्थानांतरण की याद आई है। एक सप्ताह पहले शिक्षा विभाग ने इन स्कूलों के करीब 40 शिक्षकों के स्थानांतरण की सूची जारी की है लेकिन स्थानांतरण की सूची में शिक्षा विभाग की मनमानी सामने आई है। कई शिक्षकों को उनकी च्वाइस फिलिंग के हिसाब से स्थानांतरण नहीं मिला। कुछ शिक्षकों का मानना है कि हमारी वरिष्ठता का ध्यान न रखते हुए मनमाने तरीके से स्थानांतरण किए गए हैं। आश्चर्य की बात यह है कि इस ट्रांसफर सूची में ऐसे शिक्षक का नाम भी हो जो इस दुनिया में ही नहीं हैं।

शिक्षक की मौत के बाद भी स्थानांतरण : शास. प्राथमिक शाला झीटीखेड़ा में पदस्थ प्राथमिक शिक्षक नर्मदा प्रसाद मेहरा का नाम भी स्थानांतरण सूची में है। इन्हें छीपानेर संकुल की प्राथमिक शाला टिगाली स्थानांतरित किया गया है। जबकि शिक्षक नर्मदा प्रसाद का निधन पहले ही हो चुका है। दबी जुबान से शिक्षा विभाग भी इस बात को स्वीकार कर रहा है ।

खाली सीटों पर इसलिए स्थानांतरण नहीं क्योंकि वहां भोपाल से नियुक्तियां होना है : जिन शिक्षकों का स्थानांतरण किया गया है उनमें से कुछ शिक्षकों का स्थानांतरण उनकी च्वाइस फिलिंग की जगह पर नहीं किया गया। जबकि वहां अब भी पद रिक्त हैं। शिक्षकों की मांग के बाद भी जिला शिक्षा अधिकारी उनका स्थानांतरण रिक्त पद वाली शाला में नहीं कर सकते, शिक्षा विभाग का कहना है कि जानकारी लोक शिक्षण संचालनालय भेज दी है।

राज्य कर्मचारी संघ ने भी पहले दिया था ज्ञापन
सात महीने पहले स्कूल बंद होने के बाद अब बीच सत्र में शिक्षकों का स्थानांतरण किया गया है। इसके विरोध में पिछले दिनों राज्य कर्मचारी संघ ने भी स्थानांतरण रोकने के लिए ज्ञापन दिया था। राज्य कर्मचारी संघ का कहना है कि इस तरह बीच सत्र में स्थानांतरण से कर्मचारी का पूरा परिवार प्रभावित होगा।
^जिन शिक्षकों का स्थानांतरण किया गया है उनमें से यदि किसी को कोई आपत्ति है तो आवेदन फिर लिए जा रहे हैं। उनके आवेदन पर विचार उचित जगह स्थानांतरण किया जाएगा।
-एसपी बिसेन, डीईओ सीहोर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें