पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जागरूकता की कतार:श्यामपुर में धक्का-मुक्की के बीच लगा टीका, सीहोर में 3.30 घंटे में वैक्सीन खत्म

सीहोर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
श्यामपुर के शासकीय कन्या शाला के वैक्सीन सेंटर पर बुधवार सुबह से ही लोगों की कतार लग गई । धूप ज्यादा होने से यहां धक्का-मुक्की शुरू हो गई। - Dainik Bhaskar
श्यामपुर के शासकीय कन्या शाला के वैक्सीन सेंटर पर बुधवार सुबह से ही लोगों की कतार लग गई । धूप ज्यादा होने से यहां धक्का-मुक्की शुरू हो गई।
  • वैक्सीन कम होने के कारण कई केंद्रों पर हुआ हंगामा लेकिन कहीं पर भी तैनात नहीं था पुलिस बल

अब लोगों में टीकाकरण को लेकर जागरुकता दिखाई देने लगी है लेकिन वैक्सीन की कमी हो रही है। दूसरी तरफ तेज पड़ रही गर्मी के बीच जब कतारों में खड़े होना पड़ रहा है तो लोगों के सब्र का बांध टूटने लगा है। यही कारण है कि बुधवार को भी कई केंद्रों पर विवाद की स्थिति बनी और कई जगह धक्का मुक्की के बीच लोग वैक्सीनेशन कक्ष तक पहुंचे।

बुधवार सुबह साढ़े तीन घंटे में ही आवासीय खेलकूद संस्थान में बनाए केंद्र पर वैक्सीन खत्म हो गई। कतार में सुबह से लगे करीब 500 लोग बिना टीका लगवाए घर लौटे। यही स्थिति शहर के अन्य केंद्रों पर भी देखी गई। इसी तरह श्यामपुर में वैक्सीनेशन को लेकर धक्कामुक्की की स्थिति बनी। बुधवार सुबह से ही वैक्सीन लगवाने के लिए लंबी लंबी कतारें देखने को मिल रही थीं।

टीकाकरण का काम शुरू हुआ तो आवासीय खेलकूद संस्थान में लोगों की लंबी लाइन लगी थी। इस दौरान कई लोगों की धूप में हालत खराब हो रही थी। इस बीच दोपहर करीब 11.30 बजे ही इस केंद्र पर विवाद की स्थिति बनने लगी। यहां पर 10-10 लोगों को अंदर जाने दिया जा रहा था लेकिन लोगों का कहना था कि बाहर धूप है। इससे आक्रोश बढ़ने लगा। इसके बाद यहां पर वैक्सीन लगना बंद हो गई। इस समय तक यहां पर 221 लोगों को वैक्सीन लगी थी।

मौसम इसका गुनहगार क्योंकि तेज धूप में लोग कतार में खड़े नहीं हो पा रहे थे

यहां भी रही खराब स्थिति
शासकीय पॉलीटेक्निक कालेज: यहां वैक्सीन दोपहर के समय खत्म हो गई थी। यहां पर 820 लोगों को टीका लगाया गया। यहां पर कोविशील्ड लगाई गई। इसी तरह एक्सीलेंस, संजीवनी को मिलाकर सभी चारों केंद्रों पर 1841 लोगों को वैक्सीन लग सकी।

श्यामपुर: शासकीय कन्या हाई स्कूल में बनाए गए वैक्सीनेशन केंद्र पर बुधवार को सुबह से ही लोगों की कतार लगना शुरू हो गई थी। यहां पर सुबह 6 बजे से ही लोग आ गए थे। इसमें अन्य जिलों के लोग अधिक थे। इस केंद्र पर 150 लोगों के लिए ही वैक्सीन थी लेकिन यहां पर करीब 1500 से अधिक लोग थे। वैक्सीन खत्म हो रही थी और लोग खिड़की पर लटककर अंदर जाना चाहते थे। इस दौरान धक्का मुक्की भी हुई। फिर जब लोग नहीं माने तो एक गेट को बंद करना पड़ा।​​​​​​​

नंबर नहीं आने पर लोग भाग रहे इधर उधर : कई जगह भीड़ होने का कारण यह भी है कि सबसे पहले लोग पास के केंद्र पर जाते हैं। जब वहां पर लंबी कतार देखते हैं तो वे पास के केंद्र पर चले जाते हैं। वहां उन्हें इससे भी अधिक लोग लाइन में खड़े दिखाई देते हैं। इसके बाद यहां से उन्हें बताया जाता है कि आगे के केंद्र पर कम भीड़ हो सकती है।

जिनके लिए पर्याप्त वैक्सीन के डोज
बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के पास कोविशील्ड के 6200 डोज थे। 650 एक दिन पहले के बचे थे। यानि कुल संख्या 6850 हो गई। वहीं दूसरे डोज के 3500 डोज कोवैक्सीन के थे लेकिन इन्हें लगवाने के लिए लोगों में रूचि नहीं है। यही कारण है कि इनमें से केवल 1909 डोज ही लग सके।

जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति : जिले में कुल 7818 लोगों का टीकाकरण किया गया। आष्टा में 1701, बुधनी में 979, इछावर में 1061, नसरुल्लागंज में 1047, श्यामपुर में 1189 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 1841 लोगों को टीका लगाया गया।

खबरें और भी हैं...