पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम की मार:पश्चिमी विक्षोभ... हवा में नमी बढ़ी तो 20 लुढ़का रात का पारा

सीहोर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम : तीन दिन बाद तेज हवा के साथ छाएंगे बादल, अभी बारिश की संभावना नहीं

अप्रैल में जहां प्रदेश के कई हिस्सों में लू चलने लगी है वहीं जिले में आ रही हवा में नमी की मात्रा अधिक होने से न्यूनतम तापमान में गिरावट होने लगी। मंगलवार को न्यूनतम तापमान में सीधे 2 डिग्री की गिरावट रिकार्ड हुई है। वहीं तेज धूप से दिन के तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है।

ऐसे में मंगलवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विभाग का मानना है कि अगले 42 घंटे में जिले में तेज हवा के साथ बादल छाएंगे। हालांकि अभी बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि उत्तर और उत्तर-पश्चिम से आ रही हवा में नमी की मात्रा बनी हुई है। ऐसे में मंगलवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो पिछले दिन की अपेक्षा 1 डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रिकार्ड किया गया। जो पिछले दिन की अपेक्षा 2 डिग्री कम है। मौसम विभाग के अनुसार अब तक राजस्थान की ओर से गर्म हवा आ रही थी। ऐसे में दिन और रात के समय तेज गर्मी पड़ रही थी लेकिन अब मौसम में बदलाव हुआ है।
हल्के बादल छाएंगे
आरएके कॉलेज स्थित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केंद्र के विशेषज्ञ डॉ. सत्येंद्र सिंह तोमर ने बताया कि अब हल्के बादल छाएंगे। तीन दिन मध्यम बादलों के साथ तेज हवा चलेगी। हवा में नमी अधिक होने से तापमान में गिरावट आने की संभावना है।
लू कब मानी जाती है
मौसम विशेषज्ञ डॉ. सत्येंद्र सिंह तोमर के अनुसार जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार हो और यह सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो, तब लू चलना माना जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें