पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान परेशान:उत्पादन कम, फिर भी उपज की राशि सोसायटी लोन में काट रही

श्यामपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बच्चों की शादी, स्कूल की फीस से लेकर साहूकारों की उधारी चुकाने की हो रही समस्या

कभी बारिश तो कभी ओलावृष्टि से इस बार उत्पादन कम हुआ, उसके बाद किसानों ने जैसे तैसे कटाई कराकर अपनी उपज बेची तो अब सोसायटी लोन की राशि काटने लगी है। ऐसे में किसानों का कहना है कि ऐसे में कैसे बच्चों की शादी या फिर उनकी फीस चुकाएं। यही नहीं साहूकारों से जो कर्ज ले रखा है उसका ब्याज भी नहीं चुका पा रहे हैं।

इस साल मौसम की मार से किसान परेशान रहे। कभी सर्दी तो कभी अधिक गर्मी के कारण फसल में सही ढंग से ग्रोथ ही नहीं हो सकी। दाना भी भरा नहीं। इसका सीधा उत्पादन पर असर पड़ा। जहां एक एकड़ में 25 से 35 क्विंटल उपज निकलती थी तो वहां इस बार कई किसानों को तो 15 से 20 क्विंटल भी नहीं निकली। ऐसे में जो उपज निकली उसे बेचकर कुछ जरूरी काम करने की सोची लेकिन सोसायटियों ने राशि काट ली।

सबसे ज्यादा नुकसान चना और मसूर की फसलों को : सबसे ज्यादा नुकसान चना व मसूर की फसल को हुआ है। पानी के अभाव में फसल सूख जाने से इसमें दाना नहीं आया। कुछ जगह दाना आया तो वह कमजोर रहा। गेहूं को भी कई जगह काफी नुकसान हुआ।

राशि काटने के चक्कर में नहीं पहुंच रहे किसान
सोसायटी द्वारा ऋण की राशि काटने के चक्कर में कई किसान खरीदी केंद्रों पर नहीं जा रहे हैं। रावतखेड़ा के अधिकतर किसान अपनी उपज लेकर खरीदी केंद्र नहीं पहुंचे। श्यामपुर तहसील के कुछ गांवों के किसान रामदयाल 17 किवंडल, धोनी प्रकाश 3 क्विंटल, भंवर लाल 6 क्विंटल, राजबर्धन का 4 क्विंटल गेहूं लेकर खरीदी केंद्र छतरपुरा पर लाने के लिए मैसेज भेजा गया है। ऋण की राशि काटने के कारण ये किसान भी अभी तक उपज बेचने नहीं गए।

किसानों की परेशानी
बराडीकला के आत्माराम मीना का कहना है कि 2018 में सिराड़ी सोसायटी से खरीफ, रबी ऋण करीब एक लाख 26 हजार रुपए लिया था। शासन की ऋण माफी के चक्कर में डिफाल्टर खाता हो गया। पिछले दिनों गेहूं उपार्जन केंद्र पर गेहूं की तुलाई कराई थी। कंप्यूटर ऑपरेटर ने बिल बनाते समय ऋण की मूल राशि काटकर बिल बनाया। रावत खेड़ा के किसान देवी सिंह की बेटी की 24 अप्रैल को शादी है। बुधवार को केंद्र पर उपज लेकर आया तो लोन की राशि काट ली। इससे उसका पूरा बजट बिगड़ गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें