पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शुभ मुहूर्त:इस साल शादियाें के लिए सिर्फ 7 मुहूर्त

सिलवानी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 11 दिसंबर के बाद शादियों पर लग जाएगी रोक, फिर 22 अप्रैल को मुहूर्त

इस साल शादियों का सपना देख रहे युवाओं के लिए विवाह के 7 शुभ मुहूर्त है। 11 दिसंबर को अंतिम शुभ मुहूर्त होने के बाद फिर रोक लग जाएगी। इसके बाद यह रोक 22 अप्रैल 2021 को हटेगी। ऐसा ग्रहों के अस्त होने व खरमास होने के कारण होगा। तब तक विवाह का सपना संजोने वाले युवा व युवतियों को इंतजार करना होगा। इस साल के ढाई माह में विवाह व शुभ कार्यों के लिए मात्र 9 दिन ही शुभ मुहूर्त के रहेगें । 25 नवंबर को देव उठनी ग्यारस के बाद शादी व शुभ मांगलिक कार्यों की शुरुआत होगी। शादियों के लिए 11 दिसंबर को इस वर्ष अंतिम शुभ मुहूर्त होगा। नगर खेरापति पंडित भूपेंद्र शास्त्री ने बताया कि 15 दिसंबर को सूर्य के धनु राशि में आ जाने से खरमास प्रारंभ हो जाएगा, जो कि 14 जनवरी 2021 तक चलेगा।

खरमास में नहीं होते किसी प्रकार के मांगलिक कार्य

खरमास में विवाह आदि मांगलिक कार्य नहीं होते है। इसके बाद 19 जनवरी को गुरु तारा अस्त होने पर भी शुभ विवाह नहीं होते है। 11 दिसंबर के बाद अगले 4 महीने तक विवाह के लिए शुभ मुहूर्त नहीं होगे। 22 अप्रैल 2021 को साल का पहला शुभ मुहूर्त होगा। तभी शादियां व मांगलिक कार्यों का शुभारंभ होगा।

नवंबर में 2 और दिसंबर में 5 विवाह के मुहूर्त रहेंगे

25 नवंबर को देव प्रबोधिनी एकादशी के दिन विवाह का मुहूर्त है। इसके बाद 30 नवंबर को मुहूर्त रहेगा। दिसंबर माह में 1,7,8,9 व 11 तारीख को विवाह के मुहूर्त रहेंगे। मान्यता के अनुसार देवशयनी ग्यारस से पहले कोई भी शुभ कार्य नहीं होता है और देव उठनी ग्यारस के बाद शुभ कार्य प्रारंभ हो जाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें