बारिश में होगी दिक्कत / 18 माह बाद भी आवास योजना की चौथी किस्त नहीं मिली

Even after 18 months, the fourth installment of the housing scheme was not received
X
Even after 18 months, the fourth installment of the housing scheme was not received

  • आवास नहीं बनने की वजह से परेशान हो रहे 1 हजार से अधिक परिवार, सितंबर 2018 में मिली थी किस्त

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

सिरोंज. नगर में निर्माणाधीन 1 हजार प्रधानमंत्री आवासों की चौथी किस्त लोगों को नहीं मिल सकी है। इस वजह से कई लोगों को किराए के मकान में ही रहना पड़ रहा है। लोगों को उम्मीद थी कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद उन्हें किस्त की राशि मिल जाएगी लेकिन इस सरकार ने भी इनकी सुध नहीं ली। 
नगर पालिका के वार्ड 1 से 14 के मध्य प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1 हजार से अधिक आवासों का निर्माण बीते 18 महीनों से अधूरा पड़ा हुआ है। पीएम आवास योजना में इन परिवारों का चयन नपा द्वारा दो चरणों में किया गया था। 
पहले चरण में नगर के वार्ड 1 से 7 तक और इसके करीब छह महीने के अंतराल के बाद दूसरे चरण में वार्ड 8 से 14 में पीएम आवास योजना के मकान स्वीकृत हुए। चयनित लोगों को नपा द्वारा तीन किस्तों के माध्यम से आवास योजना की राशि प्रदान की गई। पहली किस्त में 40 हजार, दूसरी किस्त में 60 हजार और तीसरी किस्त में 1 लाख रुपए लोगों को दिए गए। तीसरी किस्त की राशि नपा द्वारा  सितंबर 2018 में प्रदान की गई थी। 
इस राशि से काम पूरा होने के बाद लोगों को उम्मीद थी कि विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले चौथी किस्त की राशि उन्हें मिल जाएगी और वे अपने पक्के घर में रह सकेंगे लेकिन इसके बाद लोकसभा चुनाव भी हो गए और प्रदेश में कांग्रेस की सरकार भी गिर गई। लोगों को उनकी चौथी किस्त की राशि नहीं मिल सकी। दो महीने पहले जब भाजपा की सरकार बनी तो लोगों को उम्मीद जागी थी कि उन्हें यह राशि मिल जाएगी लेकिन दो इस सरकार ने भी इन लोगों की सुध नहीं ली।

मकान के किराए में खर्च  हो रहे हजारों रुपए 
आवास योजना का लाभ लेने के लिए कई लोगों ने अपने कच्चे मकान गिरा कर पक्के मकान का निर्माण शुरू करवाया था। ये लोग मकान गिरने की वजह से किराए के मकान में रहने लगे। लोगों को उम्मीद थी कि तीन-चार महीने में मकान बन कर तैयार हो जाएगा। ऐसा नहीं हुआ और कई लोग दो साल से अधिक समय से मकान का किराया चुका रहे है। पीएम आवास योजना का लाभ ले रहे भीकम सिंह पाल और रामबाबू कुशवाह ने बताया कि मकान के किराए में हर महीने दो हजार रुपए खर्च हो रहे है। 48 हजार रुपए इसमें ही खर्च हो गए। अभी भी कहा नहीं जा सकता कि हमें कब तक किराए के मकान में रहना पड़े। 

 वार्ड 15 से 21 के लोगों का इंतजार हो रहा लंबा
नपा द्वारा नगर के वार्ड 15 से 21 के रहवासियों को पीएम आवास योजना का लाभ देने के लिए आवेदन भी मंगवाए थे। बीते साल  अगस्त और सितंबर के महीने से नपा ने इन वार्डों के रहवासियों से आवेदन लेना शुरू कर दिए थे। इन वार्डाें के करीब 2 हजार लोगों ने आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन जमा किए है। महीनों इंतजार के बाद सूची जारी हुई। इसके बाद आज तक उनके कई लोग तो हर दिन नपा कार्यालय के चक्कर काट रहे है। आवास योजना के तहत आवेदन करने वाले अरशद कुरैशी ने बताया कि प्रदेश में अब भाजपा की सरकार बन गई है। ऐसे में उम्मीद है कि बारिश के पहले पहली किस्त मिल जाएगी। 

शासन स्तर से ही प्राप्त नहीं हुई है किस्त की राशि
प्रधानमंत्री आवास की कोशिश की राशि शासन स्तर से ही अभी प्राप्त नहीं हुई है इस संबंध में वरिष्ठ कार्यालय को पत्र भी लिखा गया है।
गिरीश श्रीवास्तव, सीएमओ नपा सिरोंज।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना