पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ऐसा मना कार्यक्रम:आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों को देना था पौष्टिक सुगंधित दूध लेकिन पैकिंग वाला ही बांट दिया

सिरोंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीएम के जन्मदिन पर मनाए जा रहे गरीब कल्याण सप्ताह में भी दिखाई दे रही खानापूर्ति

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को सुगंधित दूध के बजाय पैकिंग वाला दूध पीने को मिला। जिस सुगंधित दूर का प्रचार विभाग द्वारा तीन दिन से किया जा रहा था। वो केन्द्रों तक पहुंचा ही नही। हालात यह बने की मुख्य कार्यक्रम में भी पैकिंग वाला दूध ही प्रदान किया गया। पीएम मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में प्रदेश सरकार द्वारा गरीब कल्याण सप्ताह मनाया जा रहा है।

सप्ताह के दौरान अनेक कार्यक्रमों का आयोजन विभागीय स्तर पर किया जा रहा है। इसी क्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन में गुरूवार को पीएम के जन्मदिन पर जिले भर के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को पोष्टिक सुगंधित दूध पिलाया जाना था। जिसकी तैयारियां विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर करने की बात कही थी।

गुरूवार को जब जनपद पंचायत सभागार में मुख्य कार्यक्रम हुआ तो विभागीय दावे की हकीकत सामने आई। कार्यक्रम में मौजूद जनप्रतिनिधियों ने महिलाओं के साथ आए बच्चों को पोष्टिक सुगंधित दूध वितरित करने के बजाय पॉलीथिन में पैक दूध प्रदान किया। अधिकारियों आनन-फानन में बाजार की दुकान से दूध के पैकेट मंगवा कर वितरित करवाए।

महिला एवं बाल विकास के परियोजना अधिकारी अनिल चौधरी ने बताया कि विभाग द्वारा जो दूध वितरित करवाया जाना था। वह जिले भर में कहीं भी प्राप्त नहीं हो सका है। इस वजह से कार्यक्रम में हमने बाजार से खरीद कर पैकिंग वाला दूध वितरित करवाया है। क्षेत्र की कई आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भी उपलब्ध होने पर दूध वितरित किया गया है। उन्होंने बताया कि आज तो कार्यक्रम हो गया है लेकिन केन्द्रों पर वितरित किया जाने वाला दूध कब आएगा कहा नहीं जा सकता। जब आएगा तो बच्चों को बंटवाने लगेंगे। आयोजन संबंधी कोई अलग से बजट शासन से हमें प्राप्त नहीं हुआ हैै।

जनप्रतिनिधियों ने बताईं सरकार की उपलब्धियां : कार्यक्रम में जिला पंचायत में महिला बाल विकास की सभापति माधवी माथुर, भाजपा नेता रमेश यादव, विभाग की विकासखंड सभापति ममता शर्मा तथा भाजपा नेता तोषमणी पंथी ने शिरकत की। सभी ने केन्द्र और प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ ही महिलाओं और बालिकाओं से जुड़ी योजनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं से इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ बच्चों और महिलाओं को दिलवाने की बात कही। इस दौरान लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र भी बांटे गए।

लोगों तक कार्यक्रम की जानकारी ही नहीं पहुंची

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों और महिलाओं को पोष्टिक आहार और दूध का वितरण किया जाना था लेकिन क्षेत्र के अधिकांश केन्द्रों पर इस तरह का कोई आयोजन नहीं किया गया। विभाग द्वारा आयोजन संबंधी प्रचार प्रसार भी नहीं किया गया था। इस वजह से लोगों को भी आयोजन संबंधी स्पष्ट जानकारी नहीं थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें