साइकिल से सेहत / 16 सदस्यों ने एक साल में 5 से लेकर 15 किग्रा तक वजन घटाया

16 members lost weight from 5 to 15 kg in a year
X
16 members lost weight from 5 to 15 kg in a year

  • शहर के युवाओं का साइकिल ग्रुप दे रहा स्वस्थ रहने का संदेश, रोजाना चलाते हैं 20 किमी साइकिल

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 07:47 AM IST

विदिशा. साइकिलिंग एक ऐसी कसरत है जिससे कई खतरनाक बीमारियां जैसे मोटापा, रक्तचाप आदि दूर रहती है, ना ही सिर्फ यह एक कसरत है बल्कि एक आनंदमयी मनोरंजन का जरिया भी है। इसे ध्यान में रखते हुए शहर में अलग-अलग साइकिलिंग ग्रुप बना कर लोग पर्यावरण की रक्षा एवं स्वस्थ रखने का संदेश दे रहे हैं। इनमें शहर का टीम एडवेंचर ग्रुप सबसे ज्यादा सक्रिय है। 
ग्रुप में 16 सदस्य हैं जो रोजाना 20 किमी साइकिल चलाते हैं। ग्रुप के सदस्य विदिशा के आसपास के गावों तक साइकिल चला कर जाते हैं। यह ग्रुप ज्यादा से ज्यादा लोगों को पर्यावरण संरक्षण, हेल्दी जिंदगी जीने का प्रोत्साहन देते हैं। ग्रुप के प्रमोटर राहुल अग्रवाल बताते हैं कि ग्रुप में शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने युवा शामिल हैं। 

करते हैं जरूरतमंदों की मदद: ग्रुप के सदस्य स्वस्थ रहने के साथ ही जरूरतमंदों की मदद करते हैं। ग्रुप के सदस्यों ने लॉक डाउन के दौरान जरूरतमंदों के लिए भोजन सामग्री और अन्य सामग्री वितरण के लिए कई दिन तक अभियान चलाया। 

एक साल में वजन कम किया
ग्रुप के सदस्य डॉ अमित नेमा बताते हैं कि ग्रुप के सभी सदस्यों ने एक साल में 5 से लेकर 15 किग्रा तक अपना वजन किया। साइकिल के साथ जिम, डाइटिंग हो तो वजन घटाना आसान है। ग्रुप में राहुल अग्रवाल, अमित नेमा, डॉ ऋषि ठुकराल, रितेश कपूर, आदित्य कुमार, भारत कुमार, अजय चौहान, लकी अरोड़ा, रजत अरोरा, राहुल जैन, मनीष चड्ढा, सौरभ स्वर्णकार, अभिमन्यु कुमार, कुणाल माटा आदि शामिल हैं। टीम एडवेंचर ग्रुप के डॉ ऋषि ठुकराल का कहना है कि रोजाना 10 से 20 किमी साइकिल चलाने से जहां हम स्वस्थ रहते हैं वहीं हमारी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। अति गंभीर बीमारियों से निजात मिल सकती है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना