पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्वच्छता:ट्रेंचिंग ग्राउंड पर 16 हजार टन कचरा किया जाएगा रिसाइकिल, 32 शहरों में विदिशा का भी चयन

विदिशा7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुठान और अहमदपुर रोड पर भी बनेंगे कचरा सब स्टेशन, डोर टू डोर किया जाएगा कचरा कलेक्शन

शहर से करीब 8 किमी दूर सोंठिया ट्रेंचिंग ग्राउंड की 20 बीघा जमीन में पड़े 16 हजार मीट्रिक टन कचरे को फिर से रिसाइकिल किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने एक लाख से अधिक आबादी वाले प्रदेश के 32 शहरों का चयन किया है। इसमें विदिशा नगरपालिका को भी शामिल किया गया है। ट्रेंचिंग ग्राउंड के कचरे को रिसाइकिल करने के लिए केंद्र सरकार से फंड भी मिलेगा। यह बात नगरपालिका सीएमओ सुधीर सिंह ने कही। वे बुधवार शाम नगरपालिका के सभागार में आयोजित शहर के गणमान्य लोगों, सामाजिक संस्थाओं, अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर संयुक्त कलेक्टर रोशन राय, पूर्व नपाध्यक्ष मुकेश टंडन सहित सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों और व्यापारियों ने भी अपने विचार रखे। एक दिन में निकलता है 40 टन कचरा: विदिशा में एक दिन में शहर में सभी 39 वार्डों से करीब 40 टन कचरा निकलता है। इसे सोंठिया स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड में डंप किया जाता है।

ट्रेंचिंग ग्राउंड के अलावा अब दो और कचरा सब स्टेशन बनेंगे
नपा सीएमओ सुधीरसिंह ने कहा कि सोंठिया के ट्रेचिंग ग्राउंड तक सीधे शहर का कचरा डंप करने में काफी समय खराब हो रहा था। वाहनों की आवाजाही के कारण डोर टू डोर कचरा कलेक्शन में दिक्कत हो रही थी। इस समस्या से जब नपा प्रशासक और कलेक्टर डा.पंकज जैन को अवगत कराया तो उन्होंने तुरंत अहमदपुर रोड और गुठान के पास कचरा सब स्टेशन बनाने के लिए जमीन का आवंटन कर दिया है। अब इससे यह फायदा होगा कि कचरे की छोटी गाड़ियों से जो कचरा लोगों के घरों से उठाया जाता है उसे सब स्टेशन में डंप कर दिया जाएगा। वहां से बड़े वाहनों के जरिए उस कचरे को सोंठिया ट्रेंचिंग ग्राउंड पहुंचाया जाएगा। इससे फायदा यह होगा कि डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए ट्रिपिंग ऑटो वालों के ज्यादा राउंड लग सकेंगे।

आज से 3 महीने तक चलेगी स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी
विदिशा नपा ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी शुरू कर दी है। सीएमओ ने बताया कि इसके लिए 5 नवंबर से अगले 3 महीने तक लगातार सफाई अभियान चलाया जाएगा। मेन मार्केट, रेलवे स्टेशन एरिया, बस स्टैंड आदि प्रमुख क्षेत्रों में रात में भी सफाई कराई जाएगी।

पब्लिक फीडबैक पर रहेगा ज्यादा जोर
सीएमओ सुधीर सिंह ने बताया कि साल 2021 के स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए जो कार्य योजना बनाई गई है, उसमें अब पब्लिक फीडबैक पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। इसमें ज्यादा नंबर मिलेंगे। इसी प्रकार शहर के लोगों के पास पहुंचकर उनके संवाद स्थापित किया जाएगा।

विदिशा मॉडल शहर के रूप में विकसित होगा : टंडन
बैठक में पूर्व नपाध्यक्ष और भाजपा के वरिष्ठ नेता मुकेश टंडन ने कहा कि पिछले सर्वे में विदिशा नपा ने 196 से 85 आल इंडिया रैंक हासिल की थी। इस बार भी विदिशा को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की भावनाओं के अनुरूप माॅडल शहर के रूप में विकसित किया जाएगा।

शहर के लोगों ने कहा- पहले अतिक्रमण हटाए नपा, निकलना दूभर
स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में मुक्तिधाम सेवा समिति के मनोज पांडे ने नपा को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि पहले नपा शहर का अतिक्रमण हटाए। अतिक्रमण के कारण निकलना दूभर हो रहा है। समाजसेवी गोविंद देवलिया ने कहा कि सफाई दरोगा, मेट और अधिकारियों ने नंबर सार्वजनिक किए जाएं ताकि लोग शिकायत कर सकें। नपा में शिकायत सुनने के लिए एक कर्मचारी नियुक्त किया जाए। इस पर सीएमओ ने टोल फ्री नंबर जारी करने का आश्वासन दिया। वरिष्ठ व्यापारी मुरलीधर थावरानी ने कहा कि शहर से जानलेवा आवारा मवेशियों को बाहर किया जाएगा। सीएम गोयल ने कहा कि लोग सड़कों पर मवेशियों को चारा नहीं डालें। समाजसेवी अतुल शाह ने कहा कि शहर में नल के लीकेज सुधारे जाएं। इससे हजारों लीटर पानी रोज बर्बाद हो रहा है।

खबरें और भी हैं...