पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज पते की दो बातें:18 प्लस; पुराने पंजीयन निरस्त, आज से 2 दिन तक 100-100 का वैक्सीनेशन

विदिशा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 18 से 44 उम्र वालों का टीकाकरण आज से, एक ही केंद्र पर, 45 प्लस के लिए जिला मुख्यालय व सभी ब्लाकों सहित कुल 9 स्थानों पर जारी रहेगा

जिले में 5 मई से 18 प्लस का वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है। इससे पहले यह वैक्सीनेशन 1 मई से शुरू होना था, जो कि वैक्सीन ना आने की वजह से स्थगित करना पड़ा था। बुधवार से जो टीकाकरण शुरू हो रहा है उसमें भी वैक्सीन का टोटा साफ दिखाई दे रहा है। पहले दिन जिले में सिर्फ एक ही केंद्र पर टीकाकरण होगा, जिसमें केवल 100 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। जिले में इस टीकाकरण के लिए सिर्फ 1800 डोज मिले हैं। इससे वैक्सीन की कमी का अंदाजा लगाया जा सकता है। जबकि जिले में 18 से 45 वर्ष की आयु के बीच सबसे बड़ी आबादी है।

बुधवार को जिला मुख्यालय पर सिटी हास्पिटल पुराने जिला अस्पताल भवन में वैक्सीनेशन होगा। जबकि 45 वर्ष से अधिक आयु वाले के व्यक्तियों का टीकाकरण कार्य जिला मुख्यालय एवं सभी ब्लाकों सहित कुल 9 स्थानों पर जारी रहेगा। उल्लेखनीय है कि जिले में पहले से चल रहे 45 प्लस वालों के वैक्सीनेशन में अभी तक 1 लाख 58 हजार 901 लोगों को ही टीका लगाया जा सका है। इसमें भी पहला और दूसरा डोज शामिल है।

12,13 व 15 मई को 360-360 को लगेगा सुरक्षा कवच
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा ने बताया कि जिले में 18 प्लस का वैक्सीनेशन का जो शेड्यूल तैयार किया गया है, उसके तहत 5, 6, 8, 10, 12, 13, 15 मई को टीकाकरण किया जाएगा। इसमें शुरुआती दो दिन 5 एवं 6 मई को केवल एक केंद्र पर ही 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अलावा 8 एवं 10 मई को दो केंद्रों पर टीकाकरण होगा, जिसमें भी 100-100 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं 12, 13 एवं 15 मई को होने वाले वैक्सीनेशन में भी 360-360 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

पहले रजिस्ट्रेशन का होगा सत्यापन, फिर होगा टीकाकरण
वैक्सीनेशन के लिए 18 से 44 आयु वर्ग के व्यक्ति अपने एंड्राइड मोबाइल से या एमपी ऑनलाइन के माध्यम से ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। इस बार टीकाकरण स्थल पर रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। पंजीयन करा चुके व्यक्तियों को उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस से सूचना भेजी जाएगी, जिन व्यक्तियों को एसएमएस से सूचना प्राप्त होगी उनका ही टीकाकरण होगा। ताकि वैक्सीनेशन कार्य में किसी तरह की असुविधा ना हो। टीकाकरण केंद्र स्थल पर पहले जहां रजिस्ट्रेशन का सत्यापन होगा। इसके बाद संबंधित व्यक्ति का टीकाकरण होगा।

सवा घंटे में ही 100 रजिस्ट्रेशन स्लॉट बुक
बुधवार से होने जा रहे 18 प्लस के वैक्सीनेशन को लेकर नए सिरे से रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। मंगलवार शाम को कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया साढ़े 6 बजे शुरू हुई, महज सवा घंटे में ही 100 रजिस्ट्रेशन का स्लॉट बुक हो गया था। पहले 1 मई को होने वाले वैक्सीनेशन के लिए जिन लोगों ने पूर्व में रजिस्ट्रेशन कराए थे वे निरस्त कर दिए गए हैं। सीएमएचओ डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि जिन 100 लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है केवल उन्हें ही बुधवार को टीका लगाया जाएगा।

जो स्वयं या उनके परिवार में नहीं है कोई सदस्य पाॅजिटिव, वे ही कराएं रजिस्ट्रेशन
सीएमएचओ ने बताया कि ऑनलाइन पंजीयन वे ही लोग कराएं जो खुद पॉजिटिव नहीं है, और न घर का कोई सदस्य। इसके अलावा पिछले एक सप्ताह से संबंधित व्यक्ति को कोविड-19 संक्रमण के लक्षण नहीं होना चाहिए।
2 दिन 100-100 लोगों को लगेगा टीकाजिले में 18 से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए टीकाकरण बुधवार से शुरू होगा। जो 6 मई तक जिला मुख्यालय पर होगा। दोनों दिन 100-100 लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

-डॉक्टर केएस अहिरवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, विदिशा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें