पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण बेकाबू:कोरोना मरीजों के लिए मेडिकल काॅलेज में 310, अस्पताल में 120 बेड तैयार, आईसीयू में 50 बेड

विदिशा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में अब कोरोना संक्रमित मरीजों का आकड़ा आधा सैकड़ा के पार जा रहा है। अप्रैल के पहले सप्ताह में रोजाना 50 से 58 मरीज मिल रहे हैं। पिछले 5 दिनों में 300 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए शासकीय अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल काॅलेज में 310 बेड का इंतजाम किया गया है। इनमें से 146 बेड में आक्सीजन ,वेंटीलेटर और मल्टीपूरा मानीटर की सुविधा प्रदान की गई है।

मेडिकल काॅलेज में आईसीयू के 50 बेड चालू कर दिए गए हैं। जिला अस्पताल में भी 120 मरीजों को भर्ती करने के लिए बेड की तैयारी कर ली गई है। कुल 430 बेड की क्षमता हो गई है। मेडिकल काॅलेज में क्रिटिकल और नान क्रिटिकल मरीजों को अलग-अलग वार्डों में रखा जाएगा। कोरोना के नान क्रिटिकल मरीजों के लिए मेडिकल काॅलेज में सेकंड फ्लोर पर कोविड केयर सेंटर का नया वार्ड चालू कर दिया गया है। इसमें कोरोना के सामान्य संक्रमित मरीजों को रखा जाएगा। इसके अलावा पांचवें फ्लोर पर क्रिटिकल मरीजों को आईसीयू में भर्ती किया जाएगा।

कलेक्टर के साथ बैठक में शनिवार को लाॅकडाउन पर नहीं बनी सहमति
कलेक्टर डाॅ.पंकज जैन ने बुधवार को व्यापार महासंघ के पदाधिकारियों की बैठक बुलाई। इसमें रविवार के अलावा शनिवार को भी लाॅकडाउन करने पर चर्चा की गई लेकिन कोई सहमति नहीं बनी। महासंघ के महामंत्री चेतन बलेचा ने कहा कि यदि शनिवार और रविवार 2 दिन लाॅकडाउन हो तो सोमवार को बाजार खुलने पर बेवजह भीड़ बढ़ेगी। अभी रात 10 बजे तक ही बाजार बंद करने पर सहमति बनी है। वहीं व्यापारी गुरुवार से बाजार में घूमकर एनाउंसमेंट करेंगे कि बिना मास्क वालों को कोई दुकानदार सामान नहीं देगा। व्यापारी भी मास्क लगाकर ही कारोबार करेंगे।

आईसीयू में 146 बेड में मिलेगी वेंटीलेटर और आक्सीजन की सुविधा
शासकीय अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल काॅलेज के डीन डाॅ.सुनील नंदीश्वर ने बताया कि यहां 310 बेड तैयार कर लिए गए हैं। इसमें 146 बेड में आक्सीजन और वेंटीलेटर की सुविधा दी गई है। क्रिटिकल मरीजों के लिए आईसीयू में 50 बेड रखे गए हैं। इनमें आक्सीजन और वेंटीलेटर की सुविधा भी रहेगी। मेडिकल काॅलेज के कोविड केयर सेंटर में अभी 85 कोरोना संक्रमित मरीजों काे भर्ती किया गया है। इसमें से 47 की हालत ज्यादा खराब है। इन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया है।

निगेटिव मरीजों का जिला अस्पताल में भी होगा इलाज
सीएमएचओ डाॅ.केएस अहिरवार ने बताया कि जो मरीज कोविड पॉजिटिव होने के बाद निगेटिव निकलते हैं लेकिन इसके बाद भी उन्हें आक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो एेसे मरीजों को जिला अस्पताल में भी रखा जा सकेगा। यहां उन्हें वेंटीलेटर और आक्सीजन की सुविधा भी दी जाएगी। इससे मेडिकल काॅलेज में ऐसे मरीजों का लोड कम हो जाएगा।

टीएल की बैठक में अब एक साथ नहीं बुलाए जाएंगे अधिकारी
कलेक्टर डाॅ.पंकज जैन ने बताया कि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अब प्रत्येक सोमवार को टीएल की बैठक में एक साथ सभी विभागों के अधिकारियों को चर्चा के लिए नहीं बुलाया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ विभागवार अलग-अलग समय पर संबंधित अधिकारियों से चर्चा की जाएगी। उपार्जन सहित अन्य जरूरी कार्यों के लिए अलग से चर्चा की जाएगी।

कोरोना संक्रमण से बुजुर्ग की मौत, 60 नए पॉजिटिव, इनमें 40 विदिशा शहर के

विदिशा| कोरोना संक्रमण से विदिशा के 65 साल के एक बुजुर्ग की मौत हो गई। डेथ आडिट होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को बुजुर्ग की मौत होने संबंधी रिकाॅर्ड को अपडेट किया है। सीएमएचओ द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार अब कोरोना संक्रमण से मरने वाले मरीजों की संख्या 72 से बढ़कर 73 तक पहुंच गई है। वहीं दूसरी ओर एक दिन में 60 नए पॉजिटिव मिले हैं।

यह एक साल में सर्वाधिक संख्या है। इससे पहले एक दिन में 58 पॉजिटिव मरीज निकल चुके हैं। बुधवार को मिले 60 नए मरीजों में 40 मरीज तो विदिशा शहर के ही हैं। ग्यारसपुर में 10, कुरवाई में 5, सिरोंज में 3, नटेरन में 1, गंजबासौदा में 1 मरीज शामिल हैं।

अब तक 4415 मरीज पाजिटिव: सीएमएचओ द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक विदिशा में 576 मरीजों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। इसमें 60 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज निकले हैं। अब तक 4415 मरीज पॉजिटिव हो चुके हैं। अब तक 3951 मरीज ठीक होकर लौट चुके हैं। 391 मरीज संक्रमित हैं। इनमें से 308 मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। अब तक 73 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार तक जिले में 107501 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें