पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आग बेकाबू:जिले में 5 किसानों के 32 बीघा गेहूं के खेत आग से खाक

विदिशाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शाॅट सर्किट से पुरा-दुपारिया में 8 बीघा गेहूं के रकबे में लगी आग, फायर ब्रिगेड समय पर नहीं आई तो ग्रामीणों ने टहनियों से काबू पाने की कोशिश की, फिर भी नहीं बचा पाए

ग्रामीण इलाकों में इन दिनों खेतों में लगी आग बेकाबू हो रही है। मंगलवार को जिले के करीब 10 से अधिक स्थानों में आग लगने की घटनाएं हुई हैं। इनमें 4 गांवों के 5 किसानों की 32 बीघा गेहूं के खेत में आग लगने से खेड़ों में खड़ी फसलें जलकर खाक हो गईं। इसमें लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। कई गांवों में खेतों की नरवाई और भूसे के ढेर में भी आग लगने की घटनाएं हुई हैं। बड़ा गांव, दुपारिया, सौराई, हथियाखेड़ी, उदयनगर, शमशाबाद के ग्रंट गांव पुरा दुपारिया, हैदरगढ़ और वर्धा गांव के आसपास खेतों में आग लगने की खबरें आई हैं। कुछ आग नरवाई व कुछ आग खेतों में खड़ी फसलों में लगी है। आगजनी में कितना नुकसान हुआ है इसका आकलन नहीं हो सका है।

2 किसानों की 13 बीघा की फसल जली
खामखेड़ा पुलिस चौकी के अंतर्गत ग्रंट पंचायत के पुरा-दुपारिया गांव के रहवासी ओमप्रकाश मीना ने बताया कि मंगलवार को सुबह करीब 7.30 बजे उनके करीब 8 बीघा गेहूं के रकबे में बिजली के शार्ट सर्किट से आग लग गई।

इससे पूरी फसल मिनटों में जलकर राख हो गई। सूचना देने पर भी यहां फायर ब्रिगेड नहीं पहुंची। ग्रामीणों ने मौके पर कल्टीवेटर चलाकर और ग्रामीणों की सहायता से आग पर काबू किया। इसी गांव में शैतानसिंह मीना के 5 बीघा खेत में भी भीषण आग लग गई। इससे पूरी फसल जल गई। इस प्रकार एक ही गांव में 2 किसानों की 13 बीघा फसल बर्बाद हो गई। करारिया थाना टीआई अरुणा सिंह ने बताया कि किसानों की सूचना पर नुकसान की रिपोर्ट दर्ज की गई है।

.... शमशाबाद, वर्धा, सेऊ और विदिशा के पेट्रोल पंप के पास लगी आग

शमशाबाद में 2 किसानों की 13 बीघा फसल बर्बाद: शमशाबाद में मुन्नालाल साहू के 10 बीघा और घनश्याम साहू के 3 बीघा गेहूं के खेत में शार्ट सर्किट से आग लग गई। इससे दोनों किसानों की 13 बीघा फसल जलकर राख हो गई।
वर्धा गांव में भी 6 बीघा गेहूं का खेत जला: शमशाबाद तहसील के वर्धा गांव में शॉर्ट-सर्किट के कारण 6 बीघा की खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। जिस खेत में आग लगी है वह गांव के किसान जगदीश चंद्र महेश्वरी का है और इसी खेत के ऊपर से हाइटेंशन लाइन निकल रही है। इसमें स्पार्किंग होने के बाद खड़ी फसल में आग लग गई।
सेऊ के पास नरवाई में लगी आग: मंगलवार को को शाम करीब 5 बजे रसूलपुर दुपारिया गांव में रूपेंद्रसिंह की 8 बीघा नरवाई में आग लग गई। पास में भूसे का एक ढेर लगा हुआ था। लोगों की सतर्कता से भूसे का ढेर जलने से बच गया।
विदिशा में पेट्रोल पंप के पास लगी आग: बंटी नगर उदयपुर कॉलोनी के पास खेत की नरवाई में आग लगी जिससे अफरा तफरी मच गई। इस खेत के पास ही पेट्रोल पंप है और बस्ती लगी है। ग्यारसपुर के गुन्नौठा में एक मकान और एक होटल में आग लगने से सामान जलकर राख हो गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें