तीसरी लहर में कोरोना से दूसरी मौत:गंजबासौदा के 65 वर्षीय बुजुर्ग को सांस की तकलीफ होने पर विदिशा में किया था भर्ती

विदिशा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में कोरोना की तीसरी लहर में हर दिन रिकार्ड संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। रविवार को जिले में 145 नए मरीज मिले हैं। इनमें सबसे अधिक 78 मरीज विदिशा के हैं। इसके अलावा गंजबासौदा में 29 मरीज, सिरोंज में 22, कुरवाई में 6, नटेरन में 4, लटेरी में 3 और ग्यारसपुर में 3 मरीज मिले हैं। रविवार को ही जिले में कोरोना से संक्रमित नाका मर्दाखेड़ी निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। उन्हें सांस संबंधी तकलीफ होने पर 14 जनवरी को बासौदा के सिविल हास्पिटल में भर्ती किया गया था। यहां बाद में उसे विदिशा रेफर किया गया था। जहां पर सैंपलिंग के दौरान रविवार को उनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी। मृतक का अंतिम संस्कार रविवार को बासौदा के पाराशरी विश्राम घाट पर कोविड प्रोटोकॉल के तहत किया गया। जिले में कोरोना से यह दूसरी मौत है।

145 नए संक्रमित, चिंता की बात... इनमें रैंडम सैंपलिंग के 26 भी शामिल

35 मरीज स्वस्थ भी हुए, अब 574 एक्टिव केस
जिले में रविवार को 35 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। जिले में अभी भी रोजाना मिल रहे नए मरीजों की तुलना में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या काफी कम है। सीएमएचओ डॉ एपी सिंह ने बताया कि जिले में एक जनवरी से अभी तक 752 मरीज कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से 172 मरीज जहां अब तक स्वस्थ हो चुके हैं, वहीं वर्तमान में कुल 580 मरीजों के एक्टिव केस हैं। इनमें से 574 मरीज होम आइसोलेशन में उपचार करा रहे हैं। जबकि कुल 6 मरीज मेडिकल कॉलेज के होम आइसोलेशन में भर्ती हैं। सीएमएचओ ने बताया कि रविवार को जिले भर में 1080 मरीज फीवर क्लीनिक में देखे गए हैं।

दूरी नहीं बनाने मास्क नहीं लगाने के परिणाम
145 संक्रमितों में 78 विदिशा के, 29 गंजबासौदा, 22 सिरोंज, 6 कुरवाई, 4 नटेरन, 3 लटेरी और ग्यारसपुर में भी इतने शामिल

चलते-फिरते लोग जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव
जिले में अब कोरोना संक्रमण का फैलाव देखने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग रैंडम सैंपलिंग पर भी जोर दे रहा है। रविवार को जिले में 26 मरीज ऐसे मिले हैं, जिनकी चलते फिरते रैंडम सैंपलिंग की गई थी। इनमें सबसे ज्यादा 18 मरीज सिरोंज में संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा 6 मरीज कुरवाई में, एक मरीज लटेरी में और एक मरीज विदिशा में रैंडमली सैंपलिंग में संक्रमित मिला है। इससे पहले शनिवार को भी जिला अस्पताल परिसर में की गई रैंडम सैंपलिंग में 9 संक्रमित मिले थे। इतनी अधिक संख्या में मरीजों का मिलना जिलेवासियों के लिए संक्रमण के बढ़ते खतरे की चेतावनी से कम नहीं हैं।

1232 सैंपल में मिले 11.76 फीसदी संक्रमित
रविवार को आई 1232 सैंपलों की जांच रिपोर्ट में 11.76 फीसदी मरीज संक्रमित मिले हैं, जो कि कोरोना की तीसरी लहर में एक दिन में आईं कुल सैंपलों की जांच रिपोर्ट में मिले संक्रमितों की सबसे अधिक दर है। पिछले सप्ताह भर से जिले में संक्रमण का असर काफी विकराल हो गया है। जिले में अब विदिशा, बासौदा के बाद अन्य तहसीलों में अधिक संख्या में मरीज मिलने लगे हैं। जिले की अब कोई भी तहसील इस संक्रमण के फैलाव से अछूती नहीं हैं। तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के चलते रविवार को जिले भर में 1577 सैंपल जांच में लिए गए हैं।

खबरें और भी हैं...