पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्यूमर:महिला के पेट से निकाला 6.7 किलो का ट्यूमर

विदिशा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला अस्पताल में तीन घंटे चला अब तक का सबसे बड़ा ऑपरेशन, 6 महीने से परेशान थी महिला

जिला अस्पताल के गायनिक सर्जन ने एक महिला के पेट की बच्चेदानी से 6.7 किलो का यूटेरिन ट्यूमर निकाला है। चार डाॅक्टरों की टीम ने तीन घंटे लगातार ऑपरेशन करके ट्यूमर निकाला। महिला अब स्वस्थ है और जिला अस्पताल में भर्ती है। दरअसल रायसेन जिले के गैरतगंज के ऊसरबैठा गांव निवासी जसोदा लोधी(40) पत्नी चैनसिंह 6 महीने से परेशान थी। उसे पेट में दर्द रहता था और पेट लगातार बढ़ रहा था। इसके अलावा उसे भारीपन महसूस होता था और सांस लेने में तकलीफ होती थी। पिछले महीने जब वह जिला अस्पताल आई और गायनिक सर्जन डॉ. शरद कुशवाह को अपनी समस्या बताई ताे डॉक्टर ने उनकी कई तरह की जांच कराई। सोनोग्राफी में ट्यूमर का पता चला लेकिन महिला की स्थिति सामान्य नहीं थी। सामान्य स्थिति के बाद मंगलवार को महिला का ऑपरेशन किया। ट्यूमर करीब 6.7 किलो का था, इसलिए पहले महिला को डॉक्टरों ने भोपाल जाने की सलाह दी थी, लकिन परिजन तैयार नहीं थे। ।

पहला बड़ा ऑपरेशन
डॉ. संजय खरे ने कहा कि जिला अस्पताल में यह पहला बड़ा ऑपरेशन है। बहुत कम अस्पतालों में ऐसा ऑपरेशन हुआ होगा।
क्या होता है यूटेरिन ट्यूमर
विशेषज्ञ बताते हैं कि अनियमित माहवारी से गर्भाशय में सिस्ट या फाइब्रायड जमा होने लगते हैं। फाइब्रायड मांस की परत होती है, जो गर्भाशय दीवार पर हार्मोनल सक्रियता सेएकत्र होती है। धीरे-धीरे यह ट्यूमर का रूप ले लेता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser