पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना:8600 कोरोना योद्धा; 16 से हर बूथ पर 1 दिन में 100 को लगेगा टीका

विदिशा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कल से एसएमएस भेजने की प्रक्रिया होगी शुरू

जिले में कोरोना के जानलेवा वायरस के खतरे से मुक्ति दिलाने के लिए शुरू होने वाले वैक्सीनेशन में अब सिर्फ तीन दिन बचे हैं। भारत सरकार द्वारा कोविड-19 के वैक्सीन के टीकाकरण का अभियान 16 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। जिले में पहले फेस में कोरोना का टीका फ्रंट लाइन के कोरोना योद्धाओं को लगाया जाएगा। जिले के हेल्थ केयर वर्करों का डाटाबेस लगभग तैयार हो चुका है। कोरोना के वैक्सीनेशन के तहत मंगलवार की शाम तक जिले में करीब 8600 से ज्यादा लोगों का रजिस्ट्रेशन हो चुका था। इन रजिस्टर्ड कर्मचारियों का 16 जनवरी से टीकाकरण होगा। पहले चरण के वैक्सीनेशन के तहत स्वास्थ्य विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के फ्रंट अमले को कब किस केंद्र पर टीकाकरण किया जाएगा उसकी एसएमएस भेजने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो जाएगी। वैक्सीनेशन के सुरक्षित रखरखाव एवं परिवहन के लिए जिले में बीस कोल्ड चैन बनाए गए हैं।

जिले में बूथ पूरी तरह से तैयार
टीकाकरण को महज 5 दिन में अंजाम देने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए जिले में बूथ केंद्र बनाए गए हैं। जिले में मुख्य रूप से शासकीय अटल बिहारी मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल सहित सिरोंज और बासौदा के सिविल अस्पताल, सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 26 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को बूथ केंद्र बनाया गया है। इनमें मेडिकल कॉलेज में वेक्सीनेशन की तीन टीम रहेंगी, जबकि जिला अस्पताल और सिरोंज के सिविल अस्पताल में दो टीमें टीकाकरण का कार्य करेंगी। एक केंद्र पर एक दिन में 100 लोगों का वैक्सीनेशन होगा।

10 माह से जिंदगियां बचाने में जुटे इन योद्धाओं को लगेगा कोरोना का टीका
शासकीय और रजिस्टर्ड अस्पतालों के डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ सहित आंगनबाड़ी केंद्र के स्टॉफ का टीकाकरण किया जाएगा। इनमें मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल के डॉक्टर सहित पैरामेडिकल स्टॉफ, गार्ड, सफाई कर्मचारी भी शामिल हैं। जिले में कोरोना महामारी में डॉक्टरों के अलावा कोरोना योद्धाओं के रूप में एएनएम, एमपीडब्ल्यू, सुपरवाइजर, आशा-ऊषा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका हैं। खासकर घर-घर जाकर सर्वे करने में इन कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत की है। ये सभी हेल्थ केयर वर्कर पिछले 10 महीने से लगातार कोरोना महामारी से जिंदगियां बचाने में जुटे हुए हैं।

चार चरण में पूरा होगा टीकाकरण
वैक्सीन का टीकाकरण जिले में चार चरणों में किया जाएगा। जिसमें 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे पहले चरण के टीकाकरण में डाक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ एवं आंगनबाड़ी स्टाफ को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में सुरक्षाकर्मियों, पत्रकारों, अधिकारियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। जबकि तीसरे चरण में 52 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। अंतिम और चौथे चरण में जिले छूटे हुए सभी लोगों को टीके लगाए जाएंगे। इस टीकाकरण में प्रत्येक व्यक्ति को टीके के दो-दो डोज दिए जाएंगे। प्रथम एवं दूसरे डोज के बीच 14 से 21 दिन का अंतर रखा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser