खौफ / तीन घंटे में 30 किमी का सफर तय कर शाम सात बजे टिड्डियों के दल ने रूसल्ली दामा में ढेरा डाला

After a journey of 30 km in three hours, a group of locusts encircled Rusalli Dama at seven in the evening
X
After a journey of 30 km in three hours, a group of locusts encircled Rusalli Dama at seven in the evening

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 07:42 AM IST

विदिशा. राजस्थान से आए टिड्डी दल ने सोमवार को सिरोंज क्षेत्र में प्रभावी अंदाज में आमद दी। शाम 4 बजे सिरोंज के बामौरीशाला से प्रवेश करने वाला यह दल 6.30 बजे 30 किमी दूर का सफर तय कर भटौली गांव पहुंच गया था। कृषि और राजस्व विभाग का अमला इनका पीछा करता रहा और शाम 7 बजे रूसल्लीदामा गांव में उन तक पहुंच सका। 
सोमवार दोपहर में प्रशासन को अशोक नगर जिले से टिड्डी दल के सिरोंज तहसील में प्रवेश करने की जानकारी मिली थी। यह दल सबसे पहले अशोक नगर की सीमा पर स्थित बामौरीशाला गांव में पहुंचा। जब तक कृषि और राजस्व विभाग का अमला यहां तक पहुंचता तब टिड्डियों का समूह ललितपुर और कुड़का गांव में पहुंच गया था। 

हवा चली तो टिडि्डयों के दल ने बदला रुख

टिड्डियों का समूह दीपनाखेड़ा और बरेज होते हुए शाम 6.30 बजे भटौली पंचायत के वीरपुर गांव में पहुंच गया था। जब यह दल भटौली ग्राम पंचायत के वीरपुर गांव में पहुंचा तो तेज हवा चल गई और टिड्डियों ने अपना रास्ता बदल दिया। सिरोंज के बजाय यह दल पथरिया की ओर मुड़ गया। शाम सवा सात बजे अंधेरा होते-होते इस दल ने रूसल्ली दामा सहित आसपास गांव में ढेरा जमाना शुरू कर दिया।
दवाइयों, धुएं और ट्रैक्टर चला कर किया कंट्रोल: टिड्डियों के पीछे चल रहा अधिकारियों और कर्मचारियों का अमला भी रूसल्ली दामा में जाकर ही ठहरा। नायब तहसीलदार रामेश्वर दांगी ने बताया कि दवाईयों के छिड़काव के लिए फायर ब्रिगेड बुलवाई है। कृषि विभाग के एएसडीओ आशीष आर्य ने बताया कि दवाई छिड़काव के साथ ही ट्रैक्टर चला कर, धुआं कर और थाली बजाकर टिड्डियों को नियंत्रित किया जा रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना