पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:बाबू को करना था घबराहट का अभिनय, ऑब्जर्वेशन कक्ष में लेकर आए तो हकीकत में हाई बीपी निकला

विदिशा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिरोंज में 5 स्वास्थ्यकर्मी नहीं आए, आनंदपुर में 6 के आईडी प्रूफ नहीं मिल सके

कोरोना के टीकाकरण का शुक्रवार को जिले के तीन स्थानों पर एक साथ ड्राय रन हुआ। वास्तविक टीकाकरण से पहले हुए इस ड्राय रन में ही टीका लगवाने के लिए पहुंचे लोगों में ही घबराहट देखने को मिली। टीकाकरण के इस रिहर्सल में सिरोंज के सिविल अस्पताल में जहां टीका लगवाने के लिए आए एक व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई हो गया, वहीं आनंदपुर श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट में बनाए गए बूथ पर टीकाकरण के लिए चयनित 6 स्वास्थ्य कर्मचारियों के आईडी मैच नहीं होने की गड़बड़ी सामने आई। कई स्वास्थ्य कर्मचारियों को तो ड्राय रन का मतलब ही नहीं पता था, जिससे वे घबराए हुए थे। सिरोंज सिविल हास्पिटल में जहां 5 लोग अनुपस्थित थे, वहीं आनंदपुर में कुल 9 लोग टीकाकरण में शामिल नहीं हुए। जिला मुख्यालय पर शासकीय मेडिकल कॉलेज में बूथ पर व्यवस्थित ड्राय रन हुआ।

सिरोंज... बाबू का बीपी 170 पहुंचा
सिरोंज के सिविल अस्पताल में आॅब्जर्वेशन कक्ष में रूकने के दौरान अस्पताल के बाबू रमेश बैरागी को घबराहट होने का रोल करना था। ड्राय रन के दौरान अमला जब उन्हें एएफआई कक्ष में लेकर पहुंचा तो हकीकत में उनका बीपी 170 तक पहुंच गया। डाॅक्टर राहुल चउदा ने उन्हें बीपी चेक करवा कर नियमित टेबलेट लेने की हिदायत दी। बाबू ने बताया की उन्हें लग रहा था कि यहां पर हकीकत में ही इंजेक्शन लगाया जाएगा। ऐसे में बीपी बढ़ना तो स्वाभाविक है।

टीका लगवाने वाली नर्स ही इलाज करने पहुंची
सिरोंज में ड्राय रन के लिए चिन्हित नर्स शील पुरोहित को भी वैक्सीनेशन के बाद कक्ष 3 में आधा घंटे तक आब्जर्वेशन में रखा गया। तभी बैरागी का रोल के दौरान पर्याप्त स्टाफ नहीं होने से नर्स को ही बीपी चेक करना पड़ा। बीएमओ सुरेश अग्रवाल ने बताया कि 25 ही वैक्सीनेशन के लिए आए हैं। इनमें 16 महिलाएं और 9 पुरूष है।

ऐसे हुआ ड्राय रन में टीकाकरण... सभी बूथों पर 30-30 स्वास्थ्य कर्मचारियों को किया था चिन्हित

कक्ष क्रमांक 1: इन केंद्रों पर सबसे पहले लाभार्थी के पहचान दस्तावेजों का सत्यापन कर बूथ पर प्रवेश दिया गया।
कक्ष क्रमांक 2: मोबाइल में कोविड सॉफ्टवेयर पर लाभार्थी को प्रमाणित कर वैक्सीनेशन के लिए टीकाकरण कक्ष में भेजा गया। जहां पर वैक्सीनेटर्स ऑफिसर द्वारा टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी की गई। साथ ही काेविड सॉफ्टवेयर में लाभार्थी को लगाए गए टीके की एंट्री भी की गई।
कक्ष क्रमांक-3: टीकाकरण के बाद 30 मिनट के लिए आब्जर्वेशन कक्ष में लाभार्थी को निगरानी में रखा गया। ड्राय रन प्रक्रिया के दौरान खास तौर पर प्रत्येक लाभार्थी को टीका लगवाने में लगे समय और एंट्री करने में लगे समय का आंकलन किया गया, वहीं सॉफ्टवेयर के संचालन की प्रक्रिया को भी जांचा गया। इसके अलावा टीकाकरण के दौरान लाभार्थी की सेहत पर किसी तरह के प्रतिकूल प्रभाव होने की स्थिति में आब्जर्वेशन कक्ष में मौजूद मेडिकल टीम द्वारा पेशेंट का उपचार करने की व्यवस्था की भी पड़ताल की गई। सभी बूथों पर 30-30 स्वास्थ्य कर्मचारियों को चिन्हित किया गया था।

आनंदपुर... नेट नहीं मिला सॉफ्टवेयर में 29 के नाम
आनंदपुर के श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट में हुए ड्राय रन के लिए 30 हितग्राहियों को मोबाइल पर मैसेज भेजे गए थे, जिनमें 15 लोगों पर ही ड्राय रन (टीकाकरण पूर्व अभ्यास) हुआ। इसके अलावा 6 की जहां आईडी मैच नहीं हुए, वहीं सॉफ्टवेयर में कुल 29 व्यक्ति ही दिखाई दिए। लटेरी ब्लॉक बीएमओ नरेश बघेल ने बताया कि वास्तविक वैक्सीनेशन के दौरान यदि आइडी मैच नहीं होने की समस्या आती है तो संबंधितों से आईडी प्रूफ की एक-एक फोटो कॉपी लेकर डाटा सही तरीके से फीड कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्य समस्या नेट कनेक्टिविटी की आ सकती है। ड्राय रन सफल रहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें