पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का हाल:कल से छाएंगे बादल, दो दिन बूंदाबांदी, चलेगी तेज हवा

विदिशा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम 12 से 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा
  • दिन का पारा 0.5 तो रात का 1.5 डिग्री बढ़ा

आगामी 9 अप्रैल से एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। आसमान में हल्के से लेकर घने बादल छाए रहेंगे। 10 और 11 अप्रैल को बूंदाबांदी होगी। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी। हवाओं की गति 12 से 16 किमी प्रति घंटे तक रहेगी।

बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री और रात का तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले पहले दिन का पारा 39 और रात का पारा 18 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले एक सप्ताह से तापमान ऐसा ही चल रहा है। मार्च के आखिरी और अप्रैल के पहले सप्ताह में अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया था।

उस समय पश्चिम दिशा से हवाओं का दौर शुरू हो गया था। अब फिर से उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व से हवा चल रही है। इस संबंध में कृषि महाविद्यालय सीहोर के मौसम वैज्ञानिक डाॅ.एसएस तोमर ने बताया कि उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व की हवाओं के कारण ही मौसम में बदलाव हो रहा है। इससे आने वाले कुछ दिनों तक तापमान में वेरिएशन बना रहेगा।

आगे क्या: तेज हवा के साथ बादल छाएंगे
मौसम विभाग का मानना है कि अगले 42 घंटे में जिले में तेज हवा के साथ बादल छाएंगे। हालांकि अभी बारिश की संभावना नहीं है। उत्तर और उत्तर-पश्चिम से आ रही हवा में नमी की मात्रा बनी हुई है।

लू कब मानी जाती है : मौसम विशेषज्ञ डॉ. सत्येंद्र सिंह तोमर के अनुसार जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार हो और यह सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो, तब लू चलना माना जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें