पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दुर्गात्सव:ढोल-ढमाकों और जयकारों के बीच माता को स्थापित करने ले गए श्रद्धालु

विदिशा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 50 से अधिक स्थानों पर विराजीं प्रतिमाएं, लोडिंग वाहन और ठेले में ले गए

मां दुर्गा की आराधना के पर्व नवरात्रि का उल्लास शनिवार को पहले दिन से ही दिखाई देने लगा है। नगर में 50 से अधिक स्थानों पर देवी प्रतिमाओं की स्थापना हुई। दिनभर श्रद्धालु जयकारों के साथ देवी प्रतिमा ले जाते दिखाई दिए। कोविड-19 के नियमों के बीच नवरात्रि पर्व कैसा होगा इसको लेकर कई तरह के संशय कुछ समय से बने हुए थे। ये सभी संशय मां दुर्गा की भक्ति के आगे शनिवार को निराधार दिखाई दिए। सुबह से ही झांकी स्थलों पर मां अम्बे की प्रतिमा स्थापना की तैयारियों में समिति सदस्य जुटे दिखाई दिए। कोई टैक्टर-ट्राली में माता रानी की प्रतिमा ला रहा था तो कोई लोडिंग वाहन और ठेले में मां दुर्गा को स्थापना के लिए झांकी स्थल पर लेकर पहुंचा। ढोल-ढमाकों और जयकारों के बीच माता रानी की प्रतिमा स्थापना का सिलसिला देर रात तक चलता रहा। नगर के हाजीपुर इलाके के साथ ही नयापुरा, पंचकुईया इलाका, कस्टम पथ, कटरा मोहल्ला, भवानी नगर, छतरी चौराहा, बासौदा नाका चौराहा, रावजी पथ समेत सभी प्रमुख स्थानों पर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापना की गई है। अधिकांश झांकियों में विद्युत सज्जा की प्रक्रिया देर रात चलती दिखाई दी।

महामाई दरबार में उमड़े श्रद्धालु
क्षेत्र की आराध्य महामाई माता के दरबार में भी सुबह से ही श्रद्धालुओं का उमड़ना शुरू हो गया था। बड़ी संख्या में ग्रामीण और नगरीय इलाके के श्रद्धालु पैदल ही माता रानी के दरबार में पहुंचे। माता रानी के दर्शन कर भक्तों ने प्रसाद भी अर्पित किया। इस अवसर पर दरबार में प्रतिवर्ष की ही तरह श्री चामुंडा दुर्गा महायज्ञ का आयोजन भी किया जा रहा है।

माता मंदिरों सुबह से ही लगी कतार
माता रानी की आराधना का सिलसिला माता मंदिरों पर अलसुबह से ही दिखाई देने लगा था। महिलाएं जलाभिषेक करने के लिए मंदिरों पर कतार में लगी दिखाई दीं। नयापुरा स्थित महामाई का मायका मंदिर, कठाली बाजार स्थित शीतला माता मंदिर, कटरा मोहल्ला स्थित माता मंदिर, टोरी मोहल्ला स्थित मां शीतला चांदला मंदिर, राजीव गांधी स्मृति चिकित्सालय के सामने स्थित चांदला माता मंदिर, हाजीपुर स्थित धनेश्वरी माता मंदिर, पंकुचईया स्थित शीतला माता मंदिर, पटवा टोला स्थित माता मंदिर, कस्टम पथ स्थित पिपलेश्वरी माता मंदिर तथा बामौरा रोड पर स्थित माता मंदिर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें