पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

व्यापारियों की मांग:जिले की पॉजिटिव दर साप्ताहिक औसत 5 % से कम, सिर्फ किराना, दूध, कृषि दुकानें खुलेंगी

विदिशा18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3-3 दिन का अंतर रखकर सभी तरह की दुकानें खोली जाए, कोई निर्णय नहीं

जिले में 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसको लेकर रविवार को कलेक्टोरेट हाल में जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक हुई। इसमें राज्य सरकार की तरफ से भेजी गाइडलाइन का पालन करते हुए विदिशा जिले को अनलॉक करने का निर्णय लिया गया लेकिन अनलॉक की प्रक्रिया कुछ शर्तों के साथ पूरी होगी।

इसके अलावा ब्लॉक क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक हुई थी। बैठक में व्यापारियों ने जो मांग रखी थी उस पर शाम तक कोई निर्णय नहीं हुआ। एसडीएम के साथ हुई बैठक में भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेशाध्यक्ष राजेश जैन ने 3-3 दिन का अंतर रखकर सभी तरह की दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाए। इस पर भी प्रशासन ने कोई निर्णय नहीं लिया। शहर में 1 जून से हो रहे अनलॉक के तहत सिर्फ किराना दुकानें, दूध और कृषि उपकरणों से जुड़ी दुकानें ही खोली जाएंगी। रविवार लॉकडाउन का प्रस्ताव रखा गया है। इसके तहत शनिवार रात 10 से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। इसके अलावा रात 10 से सोमवार सुबह 6 बजे तक रात्रि कर्फ्यू भी रहेगा।

निजी ऑफिस पूरा खुलेगा

जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप समिति के सदस्यों की सहमति के बाद राज्य शासन की जारी अनलॉक गाइड लाइन को यथावत जिले में भी लागू किया जा रहा है। हमारे विदिशा जिले में पॉजिटिव दर साप्ताहिक औसत 5 प्रतिशत से कम है। जिले में अनलॉक में निजी ऑफिस में 100 फीसदी काम कर सकेंगे। रेस्टोरेंट से बैठ कर खाने की छूट नहीं रहेगी। सिर्फ टेक होम की सुविधा दी जाएगी। कंस्ट्रक्शन के काम होंगे, लेकिन मजदूरों को वहां ठहरने की व्यवस्था करनी होगी। कार-टैक्सी में ड्राइवर समेत 3 लोगों को ही बैठने की अनुमति रहेगी।

कल से अनलॉक, लेकिन कुछ शर्तों के साथ

उद्योग एवं औद्योगिक गतिविधियां चालू रह सकेगी। इस काम से जुड़े अधिकारी, कर्मचारियों, श्रमिकों को वैध आईकार्ड के साथ आने जाने की अनुमति रहेगी। उद्योगों के कच्चा माल, तैयार माल के आवागमन पर किसी भी प्रकार की रोक नही होगी। अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लिनिक, मेडिकल इंश्योंरेस कंपनी, अन्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाएं, पशु चिकित्सा अस्पताल क्रियाशील चालू रहेंगे। केमिस्ट, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की राशन दुकानें, किराना दुकानें, फल और सब्जियां डेयरी एवं दुग्ध केन्द्र, आटा चक्की, पशु आहार की दुकानें पूरे दिन के लिए खुली रखी जा सकेंगी। पेट्रोल, डीजल पंप, गैस स्टेशन, रसोई गैस सेवाएं पूरी तरह से चालू रहेंगे। सभी कृषि गतिविधियों की अनुमति होगी। कृषि उपज मंडी, खाद, बीज, कृषि यंत्र की दुकानें खुल सकेंगी। बैंक, बीमा कार्यालय एवं एटीएम चालू रहेंगे। सभी प्रकार के सामान और माॅल की आवाजाही जारी रहेगी। सार्वजनिक परिवहन, निजी बसों, ट्रेनों के माध्यम से कोविड 19 के दिशा निर्देशों के तहत अनुमति रहेगी। आटो ई रिक्शा में दो सवारी, टैक्सी और निजी चार पहिया वाहनों में ड्रायवर और 2 यात्रियों को मास्क के साथ यात्रा करने की अनुमति होगी।

मोहल्लों में इन दुकानों को रहेगी छूट

मोहल्लों, कालोनियों, ग्रामों में एकल दुकानें पूरे समय खुली रखी जा सकेंगी। कोल्ड स्टोरेज एवं वेयर हाउसिंग की सर्विसेज को अनुमति होगी।

क्या नहीं खुलेगा: शैक्षणिक संस्थाएं जिम, मॉल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल धार्मिक स्थलों में एक बार में केवल 4 से अधिक व्यक्ति नहीं जा सकेंगे। अंतिम संस्कार की अनुमति 10 लोगों के साथ। शादी में केवल 20 व्यक्ति किसी भी समय एक स्थान पर 6 से अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं हो सकेंगे।

यह सब रहेगा बंद: सामाजिक राजनैतिक, मनोरंजन, सांस्कृति, धार्मिक आयोजन व मेले। स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक, ट्रेनिंग गेम्स, कोचिंग संस्थान। सिनेमा घर, शॉपिंग मॉल, स्विमिंग पूल, थिएटर, पिकनिक स्पॉट, ऑडिटोरियम व सभा गृह बंद रहेंगे।

गांवों को 3 जोन में बांटा: जिन गांवों में एक भी संक्रमित नहीं है, उसे ग्रीन जोन में रखा गया है। जहां 4 से कम केस हैं, उन गांवों को यलो जोन में रखा गया है। इसी तरह 5 या इससे अधिक केस वाले गांव को रेड जोन में रखा गया है।

खबरें और भी हैं...