पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:विदिशा की ऐतिहासिक रामलीला इस बार 27 के बजाय 12 दिन की

विदिशा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज से 25 जनवरी तक लीलाओं का मंचन

कोरोना के कारण ऐतिहासिक रामलीला में भी बदलाव हुआ है। इस बार श्रीरामलीला के मुख्य पात्रों के प्रशिक्षण की अवधि घटाई गई है। ज्यादा प्रशिक्षण न देना पड़े इसलिए मुख्य पात्रों में बदलाव नहीं किया गया है। पिछले साल के पात्रों को ही इस साल वही जिम्मेदारी दी गई है।

हर साल श्रीरामलीला में भूमिका निभाने वाले पात्रों को 20 दिसंबर से ही प्रशिक्षण दिया जाता था। भूमिका निभाने वाले पात्रों को समिति के प्रशिक्षित लोग संवाद से लेकर युद्ध करना सिखाते थे। इस बार प्रशिक्षण 5 जनवरी से शुरू किया गया, जिस पात्र को जिस लीला में भाग लेना है उसे एक दिन पहले सिखाया जा रहा है। इसके साथ ही घर पर अभ्यास करने की सलाह दी गई है।

रामलीला परिसर में चारों दिशाओं का बंधन

आज निकलेगी शिव बारात

120 वर्ष पुरानी रामलीला में बुधवार को रामलीला परिसर की चारों दिशाओं का बंधन किया गया। रामलीला के सभी प्रमुख पात्र तथा पदाधिकारी दोपहर में प्रधान संचालक निवास से शोभायात्रा के रूप निकले। शोभायात्रा नंदवाना स्थित लक्ष्मीनारायण मंदिर पहुंची।

पूजा-अर्चना के बाद पालकी में लड्‌डू गोपाल को आरूढ़ कर रामलीला परिसर पहुंची। जहां श्रीराम मंदिर में लड्‌डू गोपाल को स्थापित किया गया। वहीं अखंड धूनी प्रज्वलित की गई जो रामलीला समापन तक जलती रहेगी। 25 जनवरी को श्रीराम राज्याभिषेक के साथ लडडू गोपाल श्रीराम दरबार के साथ वापस लक्ष्मीनारायण मंदिर लौटेंगे। गुरुवार को दोपहर 3 बजे शिव बारात शुरू होगी। इस बार शिव बारात शहर में नहीं निकलेगी। कोरोना के कारण रामलीला परिसर में ही आयोजन होगा।

ये हैं हमारे राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघन और सीता

श्री राम : अंदर किला बालाजी मंदिर निवासी जनार्दन चतुर्वेदी राम की भूमिका निभा रहे हैं। उनके पिता शिवम चतुर्वेदी हैं। वे पिछले साल भी राम की भूमिका में थे। वे बी कॉम सेकंड ईयर के छात्र हैं।

लक्ष्मण: रायपुरा निवासी हर्ष शर्मा लक्ष्मण की भूमिका में हैं। वे युवराज शर्मा के पुत्र हैं। उन्होंने पिछले साल भी लक्ष्मण की भूमिका निभाई थी। हर्ष फर्स्ट ईयर के छात्र हैं।

भरत : गुप्तेश्वर मंदिर के पास रहने वाले अंश गौर भरत की भूमिका में हैं। वे टीवी कलाकार नीलेश कुमार गौर के पुत्र हैं। साल 2020 में भी उन्होंने भरत की भूमिका निभाई थी।

शत्रुघ्न : रामलीला अयोध्या भवन निवासी गौतम शर्मा शुत्रघ्न की भूमिका निभा रहे हैं। वे जगदीशप्रसाद शर्मा के पुत्र हैं। गौतम बीएससी सेकंड ईयर के छात्र हैं। इससे पहले भी उन्होंने यही भूमिका निभाई थी। बचपन से ही रामलीला में सक्रिय हैं।

सीता : तिलक चौक निवासी महेंद्र चतुर्वेदी के पुत्र तनिश चतुर्वेदी सीताजी की भूमिका निभा रहे हैं। वे साकेत स्कूल में कक्षा 8वीं के छात्र हैं। पहले भी वे यही भूमिका निभा चुके हैं। परिवार रामलीला से जुड़ा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser