पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:विदिशा, सिरोंज और आनंदपुर में ड्राय रन आज

विदिशा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के टीकाकरण का शुक्रवार को जिले के तीन स्थानों पर ड्राय रन होगा। मेडिकल कॉलेज के अस्पताल सहित सिरोंज के सिविल अस्पताल और आनंदपुर सद्गुरू सेवा ट्रस्ट में कोरोना के वैक्सीनेशन का यह ड्राय रन यानी की मॉक ड्रिल होगा। इस ड्राय रन के तहत इन तीनों अस्पतालों में चिन्हित 30-30 हेल्थ केयर वर्करों का टीकाकरण किया जाएगा। इन चिन्हित हेल्थ केयर वर्करों के टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के लिए दो घंटे की समय सीमा तय की गई है। सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलने वाले इस ड्राय रन के जरिए कोरोना के टीकाकरण की खामियों पर निगरानी रखी जाएगी। एक दिन पहले गुरुवार को ही चिन्हित हेल्थ केयर वर्करों को इस ड्राय रन के तहत संबंधित बूथ केंद्र पर पहुंचने के लिए मोबाइल पर मैसेज भेजकर सूचना दे दी गई है। सीएमएचओ डॉ केएस अहिरवार ने बताया किे ड्राय रन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इसमें शासन की गाइड लाइन के तहत टीकाकरण की प्रक्रिया की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस ड्राय रन के माध्यम से आगामी वास्तविक वैक्सीनेशन की कठिनाइयों को दूर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ड्राय रन की गाइड लाइन के अनुसार विदिशा, सिरोंज और आनंदपुर में बूथ तैयार किए गए हैं।

ड्राय रन की होगी वीडियोग्राफी
कोविड के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इस ड्राय रन में सबसे पहले बूथ के गेट पर सिक्यूरिटी चयनित हेल्थ वर्कर आईडी चेक करेगा। हैंडवाश और थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। रजिस्टर्ड आईडी चेक होने के बाद चयनित हेल्थ वर्कर का रूम नंबर 2 में वैक्सीनेशन होगा। टीकाकरण के बाद संबंधित हेल्थ वर्कर को कक्ष क्रमांक 3 में ऑव्जर्वेशन रखा जाएगा। इस अब्जर्वेशन कक्ष में संबंधित को 30 मिनट तक निगरानी रखी जाएगी। इसके बाद उसे घर भेजा जाएगा। सीएमएचओ डॉ अहिरवार ने बताया कि इस पूरे ड्राय रन की वीडियोग्राफी की जाएगी, जो कि केंद्र को भेजी जाएगी।
जिले में 24 घंटे में मिले कोरोना के कुल 2 मरीज
गुरुवार को जिले में कुल 2 मरीज कोरोना से संक्रमित मिले हैं। एक बासौदा में और कुरवाई में मरीज मिला है। खास बात यह है कि कई महीनों बाद रोजाना मिलने वाले मरीजों में गुरुवार को विदिशा का एक भी मरीज नहीं है। जिले में कोरोना से अब तक 3542 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 3417 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि वर्तमान में कुल 60 मरीज उपचाररत हैं। इनमें से 39 होम आइसोलेशन में हैं। अच्छी बात यह है कि जनवरी माह में शुरुआत से ही कोरोना के केस कम हो गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें