पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संकट में नपा:बजट घटने से अटके निर्माण कार्य, नपा पानी और सफाई पर ही दे पा रही ध्यान

विदिशा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नपा की 4 माह में 50 % आय घटने से 50 करोड़ के 88 निर्माण कार्य पर असर
  • हर माह मिलने वाली चुंगी क्षतिपूर्ति 1.42 करोड़ राशि में से 82 लाख रुपए लोन के रूप कट रहे हैं

पिछले 4 महीने में विदिशा नगरपालिका की आय करीब 60 फीसदी तक घट गई है। इस कारण बजट की कमी से 50 करोड़ रुपए से अधिक के 88 निर्माण कार्यों के प्रस्ताव अटक गए हैं। प्रदेश सरकार नगरपालिका को हर महीने पहले 1 करोड़ 42 लाख रुपए चुंगी क्षतिपूर्ति राशि जारी करती थी लेकिन अब उसमें 60 फीसदी से अधिक कटौती करते हुए करीब 60 लाख रुपए महीने ही भुगतान किया जा रहा है। 82 लाख रुपए से अधिक राशि हर महीने पीएम आवास योजना और सीवेज लाइन बिछाने के लोन के रूप में काटे जा रहे हैं। इससे नपा की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। इसके विपरीत नपा को 500 से अधिक स्थाई और अस्थाई कर्मचारियों को हर महीने 1 करोड़ 20 लाख रुपए वेतन में खर्च करने पड़ते हैं। 50 लाख बिजली बिल और 15 लाख वाहनों के डीजल में व्यय होते हैं। 30 लाख रुपए अन्य कार्यों में खर्च होते हैं। इस प्रकार नपा को हर महीने 2 करोड़ रुपए व्यय करने पड़ते हैं। राजस्व की वसूली भी 1.50 करोड़ से घटकर महज 98 लाख रुपए बची है। ऐसे में आय-व्यय में 50 लाख रुपए से अधिक का गैप आने से नपा प्रशासन इस समय रुके हुए निर्माण कार्यों को पूरा करवाने में कोई ध्यान नहीं दे रहा है। केवल सफाई और पानी सप्लाई का काम ही चल रहा है। इससे शहर के लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है।

ये 4 प्रमुख कार्य जो बजट की कमी से पड़े हैं अधूरे
नगरपालिका ने 2.50 करोड़ की लागत से बेतवा मुक्तिधाम में सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव पास किया था। इस पर अभी तक सौंदर्यीकरण का कार्य चालू नहीं किया गया है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना में हितग्राहियों को तीसरी और चौथी किश्त का भुगतान नहीं हुआ है। इससे हजारों लोगों के आवास पूरे नहीं हो पा रहे हैं। इसके अलावा 101 करोड़ की लागत से शहर में सीवेज लाइन बिछाने का काम चल रहा है। वह भी अभी तक पूरा नहीं हुआ है। सीवेज नेटवर्क अधूरा है। राजीव आवास योजना भी अभी तक अधूरी पड़ी है। लोगों को मकान आवंटित किए जा रहे हैं लेकिन पजेशन नहीं दिया जा रहा है।

3 साल से मुद्रांक शुल्क के भी 15 करोड़ रुपए अटके
नगरपालिका को प्रदेश शासन से हर महीने मुद्रांक शुल्क के रूप में भी हर साल पांच करोड़ रुपए की राशि मिलती है। इससे नपा शहर में लोगों को सड़क, नाली, बिजली और सफाई जैसी बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाती है। मुद्रांक शुल्क की राशि भी नपा को पिछले 3 साल से नहीं मिल रही है। इस प्रकार 15 करोड़ मुद्रांक शुल्क के रूप में भी अटके हुए हैं। 15 करोड़ रुपए की यह रकम भी नगर पालिका को नहीं मिल पा रही है। यदि यह राशि समय पर मिल जाती तो जनहित के कार्यों के लिए नगर पालिका को इंतजार नहीं
करना पड़ता।

एक अक्टूबर 2019 से अटके हैं 88 निर्माण कार्यों के प्रस्ताव
नगरपालिका परिषद विदिशा का 1 अक्टूबर 2019 को साधारण सम्मेलन हुआ था। विधायक शशांक भार्गव और तत्कालीन नपाध्यक्ष मुकेश टंडन के बीच हुए विवाद के बाद सभी प्रस्तावों को कलेक्टर ने निलंबित कर दिया था। सम्मेलन में 50 करोड़ से अधिक लागत के 88 से ज्यादा प्रस्ताव रखे गए थे। एक साल से ज्यादा समय गुजरने के बाद भी इन प्रस्तावों पर कोई काम शुरू नहीं हो सका है जबकि 4 महीने पहले प्रदेश शासन ने नपा की निलंबित बैठक को भी बहाल कर दिया है।

बजट की कमी से पड़ रहा है निर्माण कार्यों पर असर

पिछले 4 महीने से नगरपालिका में बजट की कमी चल रही है। चुंगी क्षतिपूर्ति राशि में 82 लाख रुपए महीने की कटौती की जा रही है। केवल 60 लाख का ही भुगतान हो रहा है। इसी प्रकार 15 करोड़ रुपए मुद्रांक शुल्क का भुगतान भी नहीं हुआ है। राजस्व की वसूली भी 1.50 करोड़ से घटकर 98 लाख हो गई है। इस प्रकार बजट की कमी से निर्माण कार्यों पर असर पड़ रहा है। -सुधीरसिंह, सीएमओ नपा, विदिशा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser