पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बचाव:हेल्थ वर्करों में डर के बाद उत्साह... 155 ने लगवाया टीका, अब तक 846 लगा चुके

विदिशा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले चरण में चयनित 1220 वर्करों को सिरोंज अस्पताल में टीका लगाने का लक्ष्य

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए हेल्थ केयर वर्करों में अब जागरूकता दिखाई देने लगी है। शनिवार को एक बार फिर 155 हेल्थ केयर वर्कर वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंची। सिरोंज अस्पताल में अभी तक कुल 846 हेल्थ केयर वर्करों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद वैक्सीन लगवाने को लेकर हेल्थ केयर वर्करों में घबराहट दिखाई दे रही थी। इस वजह से शुरूआती दौर में वैक्सीन लगवाने के लिए कम संख्या में हेल्थ केयर वर्कर राजीव गांधी स्मृति चिकित्सालय पहुंचे। इसी बीच कलेक्टर पंकज जैन का सिरोंज अस्पताल में दौरा हुआ तो उन्होंने वैक्सीनेशन की संख्या बढ़ाने के निर्देश अस्पताल प्रबंधन को दिए थे और इस संबंध में हेल्थ केयर वर्करों को लगातार सम्पर्क करने के निर्देश उन्होंने दिए थे। इसके अगले दिन ही इसका असर दिखाई दिया। जिसके चलते 100 के बजाय 110 हेल्थ केयर वर्कर वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंची। इसके बाद वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में भी इसका असर दिखाई दे रहा है। हर दिन बड़ी संख्या में हेल्थ केयर वर्कर टीकाकरण के लिए अस्पताल पहुंच रहे है। अच्छी बात यह है कि शुरूआती चरण में चल रही सख्ती अब बूथ पर दिखाई नहीं दे रही। यानि सूची में चिन्हित वर्कर के अतिरिक्त भी यदि कोई हेल्थ केयर वर्कर टीकाकरण के लिए पहुंच रहा है तो उसको भी टीका लगाया जा रहा है। उसका नाम पूर्व में प्रशासन द्वारा जारी की गई हेल्थ केयर वर्कर की सूची में होना जरूरी है। बीएमओ डाक्टर सुरेश अग्रवाल ने बताया कि हम प्रत्येक चिन्हित हेल्थ केयर वर्कर को मोबाइल कर सूचना भी दे रहे हैं।

सिरोंज अस्पताल में अभी तक 846 हेल्थ केयर वर्करों का हो चुका है टीकाकरण
शनिवार को सिरोंज अस्पताल में बने एकमात्र बूथ पर आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं की कतार लगी दिखाई दी। दोपहर में करीब 3 बजे इस कतार में 20 से अधिक महिला कार्यकर्ता खड़ी हुई थी। शाम 4 बजे यही स्थिति बनी दिखाई दी। दिनभर में 155 हेल्थ केयर वर्करों का टीकाकरण हो गया। बूथ पर मौजूद अमले ने भी पूरी तत्परता के साथ काम किया। 16 जनवरी के बाद से शनिवार तक सिरोंज अस्पताल में 846 हेल्थ केयर वर्करों का टीकाकरण हो चुका है। पहले चरण में चयनित 1220 हेल्थ केयर वर्करों का टीकाकरण क्षेत्र में होना है। इस लिहाज से यह आंकड़ा जल्द ही पूरा हो जाएगा।

आज से शुरू होगा पोलियो की खुराक पिलाने का अभियान
कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के बीच ही रविवार से क्षेत्र में पोलिया की खुराक देने का सिलसिला भी शुरू होगा। तीन दिन तक चलने वाले इस अभियान के लिए क्षेत्र 289 पोलियो बूथ बनाए गए है। रविवार को आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं द्वारा बूथ पर मौजूद रहकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इसके बाद सोमवार और मंगलवार को वे घर-घर जाकर बच्चों को दवाई देंगी। अभियान को लेकर शनिवार को सिरोंज अस्पातल में आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं की बैठक भी हुई। जिसमें अभियान को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश उन्हें प्रदान किए गए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें