पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हिन्दू उत्सव समिति:5 साल बाद भी जमीन की तलाश अधूरी इस बार नहीं करेंगे गंदे पानी में विसर्जन

विदिशाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में आगामी दशहरे पर्व पर देवी प्रतिमाओं के विसर्जन स्थल को लेकर विवाद की स्थिति बनी हुई। एक ओर जहां प्रशासन प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए रामलीला के पास स्थित जानकी कुंज का कुंड तैयार करा रहा है, वहीं दूसरी तरफ दुर्गाउत्सव की आयोजक सनातन श्री हिंदू उत्सव समिति(िहंउस) खुले तौर पर जानकी कुंज के कुंड में प्रतिमाओं का विसर्जन का विरोध कर रही है। समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि इस बार किसी भी हाल में जानकी कुंज के कुंड में देवी प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं होगा। पिछले पांच साल से नदी किनारे व्यवस्थित कुंड निर्माण की मांग करने के बावजूद प्रशासन द्वारा कोई कदम नहीं उठाए जाने से हिंदू संगठनों में आक्रोश है। उल्लेखनीय है कि जानकी कुंज के कुंड में गंदगी के चलते हिंदू उत्सव समिति देवी प्रतिमाओं के विसर्जन के खिलाफ है। एनजीटी की गाइड लाइन के तहत नगर पालिका जानकी कुंज के 130 फीट लंबे और 50 फीट चौड़े कुंड में देवी प्रतिमाओं का विसर्जन की व्यवस्था कर रही है। इस कुंड की साफ-सफाई में नपा का अमला जुटा हुआ है।

अब ये करेेगी समिति

चरणतीर्थ पुराने पुल पर प्रतिमा विसर्जन की व्यवस्था की जाएगी
सनातन श्री हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष अतुल तिवारी का कहना है कि पांच वर्षों से प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए व्यवस्थित कुंड के निर्माण की मांग पर प्रशासन उदासीन बना हुआ है। इस दशहरे पर देवी प्रतिमाओं को हिंदू संस्कृति और परंपरा के तहत बेतवा नदी स्थित पुराने चरणतीर्थ के छोटे पुल से विसर्जन किया जाएगा। समिति अध्यक्ष के मुताबिक जानकी कुंज के कुंड में आसपास के लोग शौंच करते हैं। इसके अलावा कुंड में नालों का भी गंदा पानी भी आता है। ऐसे में उक्त गंदे स्थल पर देवी प्रतिमाओं के विसर्जन से धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचेगी। यदि प्रशासन ने चरणतीर्थ पुराने पुल पर विसर्जन की व्यवस्था नहीं की तो समिति स्वयं के स्तर पर इंतजाम करने का प्रयास करेगी।

नपा सीएमओ का दावा

हमें जमीन मिल जाए तो हम कल कर दें 25 लाख रुपए के टेंडर: सिंह
विसर्जन कुंड को लेकर चल रहे विवाद के मामले में नगर पालिका सीएमओ सुधीर सिंह का कहना है कि विसर्जन कुंड बनाने के लिए जमीन नहीं मिल रही है। सीएमओ सुधीर सिंह का दावा है कि यदि आज जमीन उपलब्ध हो जाए तो नगर पालिका कल ही विसर्जन कुंड निर्माण के लिए टेंडर जारी कर देगी। सीएमओ का कहना है कि विसर्जन कुंड बनाने के लिए 25 लाख रुपए एस्टीमेट स्वीकृत हो चुका है। विसर्जन कुंड के लिए जमीन उपलब्ध कराने की कार्रवाई संबंधितों द्वारा पूरी होेने पर जल्द से जल्द टेंडर जारी कर देगी।

पिछले साल की बात.. इस विवाद पर धरना, शहर बंद तक की नौबत आ चुकी थी
शहर में हर साल नवदुर्गा और गणेशोत्सव के दौरान प्रतिमाओं के विसर्जन स्थल को लेकर विवाद की स्थिति बनती है। इस बार भी यही विवाद के हालात बन गए हैं। पिछले वर्षों के दौरान जानकी कुंज के कुंड के विरोध में धरना, शहर बंद सहित अनेक आंदोलन हो चुके हैं। यही नहीं कई बार नपा द्वारा नदी किनारे व्यवस्थित कुंड बनाने के लिए जगह चिन्हित करने के लिए नदी कई जगहों का निरीक्षण भी किया गया। लेकिन अन्य स्थान पर कुंड बनाने की योजना ठंडे बस्ते में ही रही। इतने वर्षों में इस समस्या के समाधान में कोई ठोस कदम नहीं उठाने से विवाद की स्थिति बनी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें