पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देवपुर:रोक के बाद भी मुख्य कुंड में स्नान, मेले में भीड़, सांची... अस्थि कलश के लाइव दर्शन कराए

विदिशा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले और आसपास रविवार को दो तरह के नजारे देखने को मिले। सिरोंज के देवपुर में खूब भीड़ जुटी। यहां प्रशासन के इंतजाम फेल हो गए। भीड़ इतनी ज्यादा थी कि श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। प्रशासन ने देवपुर के मुख्य कुंड में स्नान करने से श्रद्धालुओं को रोक दिया, लेकिन समीप स्थित दूसरे कुंड में श्रद्धालुओं को स्नान करने से नहीं रोक सका। जिले में पहला संक्रमित सिरोंज से ही मिला था। कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने इस बार कार्तिक पूर्णिमा पर देवपुर में मेला आयोजित नहीं होने का निर्णय लिया था और कुंड में श्रद्धालु स्नान न करें ऐसी व्यवस्था बनाई थी। इसके लिए नायब तहसीलदार के साथ ही पटवारी और कोटवारों की ड्यूटी लगाई गई थी। वहीं शहर से 8 किमी दूर सांची में विश्व प्रसिद्ध मेला नहीं लगा। 68 साल में पहली बार सांची महोत्सव में बुद्घ के शिष्य सारिपुत्र और महा मोदगल्यान के अस्थि कलश को सिर पर रखकर स्तूप परिसर की परिक्रमा नहीं लगाई गई।

सिरोंज.... देवपुर मेले में बिना मास्क के पहुंचे लोग, सोशल डिस्टेंस तो दिखा ही नहीं, जबकि जिले में पहला संक्रमित यहीं से मिला था

सिरोंज में कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने कार्तिक पूर्णिमा पर देवपुर में मेला आयोजित नहीं होने का निर्णय लिया लेकिन लगा और कुंड में श्रद्धालुओं ने भी किए। रविवार सुबह जब तक जिम्मेदार पहुंचते तब तक मुख्य कुंड में स्नान शुरू हो गया था। आठ बजे के बाद गेट पर ताला डाल दिया। लेकिन महिला श्रद्धालुओं ने दूसरे कुंड में स्नान किया और सामूहिक रूप से दीपदान भी किया। गर्भगृह में स्थापित बाबा विश्वनाथ के दरबार तक किसी को जाने नहीं दिया।

दुकानें भी लगीं, मेला भी भराया
तीर्थ क्षेत्र में मेला नहीं लगने देने के निर्णय पर भी प्रशासन अमल नहीं कर सका। मेले में बच्चों के झूलों के साथ ही दुकानें भी लगी थी। खरीदारी का सिलसिला चलता रहा। दोपहर में एसडीएम अंजली शाह भी देवपुर पहुंची और जरूरी दिशा-निर्देश देकर वापस लौट गई।

चिंता आज भी
स्नान दान पूर्णिमा आज... सोमवार को स्नान दान पूर्णिमा है। ऐसे में आज भी तीर्थ क्षेत्र में भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser