पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महीनों की मेहनत मिनटों में स्वाहा:हाईटेंशन लाइन की चिंगारी से लगी आग, किसान की 6 बीघा खड़ी गेहूं की फसल हुई राख

विदिशा2 महीने पहले
इस तरह जल गई गेहूं की फसल
  • किसानों ने फसल को बचाने का किया प्रयास

किसान अपनी फसल को खाद-पानी देकर कड़ी मेहनत के बाद तैयार करता है। लगभग छह महीने तक फसल की देखभाल करने के बाद अचानक इस पर आपदा आ जाए तो किसान पर क्या बीतेगी, सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। ऐसे ही कुछ वर्धा गांव में किसान जगदीश चंद्र के साथ हुआ। जहां एक तरफ इतनी भीषण गर्मी में किसान के खेत में आग की विकराल लपटें उठ रही थी, वहीं दूसरी तरफ किसान अपनी जान की परवाह न करते हुए फसल के एक-एक पौधे को बचाने के प्रयास में लगा रहा। हालांकि तमाम मशक्कत के बाद भी किसान अपनी फसल जलने से नहीं बचा सका।

विदिशा जिले की शमशाबाद तहसील के वर्धा गांव में शॉर्ट-सर्किट के कारण 6 बीघा की खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। जिस खेत में आग लगी है वह गांव के किसान जगदीश चंद्र महेश्वरी का है और इसी खेत के ऊपर से हाईटेंशन लाइन निकल रही है। इसमें स्पार्किंग होने के बाद खड़ी फसल में आग लग गई। इसके बाद आग ने भयावह रूप ले लिया। आग की लपटों से किसान की फसल चौपट हो गई। गांव के कुछ किसानों जान की परवाह न करते हुए पेड़ की झाड़ियों से आग बुझाने का संघर्ष किया। इसके बाद भी आग से लगभग 6 बीघा की फसल जलकर राख हो गई।

किसानों की सूचना देने के बाद भी दमकल समय पर नहीं पहुंची। इससे किसान और ग्रामीणों में आक्रोश है। बता दें, पिछले दिनों ही शमशाबाद क्षेत्र के पिपरिया अजीत में आग से 10 बीघा की गेहूं की फसल जल गई थी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें