पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वायरस:सबसे पहले 10 हजार फ्रंट लाइन योद्धाओं को दो बार लगेगा टीका

विदिशाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संक्रमण से दूसरों की जिंदगियां बचाने वालों का डाटा हो रहा तैयार

अब वह दिन दूर नहीं जब कोरोना जैसे जानलेवा वायरस से जिंदगियां सुरक्षित होंगी। जी हां भारत सरकार द्वारा कोविड-19 के वैक्सीन को लेकर की तैयारियों ने इस संक्रमण से निजात मिलने की यह उम्मीद जगाई। जिले में पहले फेस में कोरोना संक्रमण से बचाव कार्य में जुटे फ्रंट लाइन के कोरोना योद्धाओं को कोविड-19 का वैक्सीन लगाया जाएगा। जिले के हेल्थ केयर वर्करों का डाटाबेस तैयार किया जा रहा है। जिले में लगभग 10 हजार से ज्यादा हेल्थ केयर वर्करों का पहले चरण में यह वैक्सीनेशन होगा।
नए साल से पहले फेज की शुरुआत की उम्मीद
नए साल की शुरुआत में ही कोरोना संक्रमण का वैक्सीन आने की उम्मीद जताई जा रही है। पहले फेस में चिन्हितों को वैक्सीनेशन के लिए एसएमएस के माध्यम से टीकाकरण स्थल एवं समय की जानकारी दी जाएगी। कोविड-19 वैक्सीन के हर हितग्राही को एक माह के अंतराल से दो बार टीके दिए जाएंगे। बिन्दुओं पर बारीकी समीक्षा की जा चुकी है।

जिले में 15 नए मरीज मिले
जिले में इनमें मंगलवार को ही 15 नए पॉजिटिव केस पाए गए हैं। नए संक्रमितों में सबसे ज्यादा 6 व्यक्ति विदिशा में मिले हैं। जबकि सिरोंज में 5, नटेरन में 3 और बासौदा में 1 व्यक्ति संक्रमित मिला है।जिले में इनमें मंगलवार को ही 15 नए पॉजिटिव केस पाए गए हैं। नए संक्रमितों में सबसे ज्यादा 6 व्यक्ति विदिशा में मिले हैं। जबकि सिरोंज में 5, नटेरन में 3 और बासौदा में 1 व्यक्ति संक्रमित मिला है।

ये शामिल... आयुष चिकित्सा से जुड़े डाॅक्टर्स, पंजीबद्ध निजी क्लीनिक स्टाफ नर्स, स्वास्थ्य कर्मचारी, आंगनबाड़ी स्टाफ, आशा-ऊषा कार्यकर्ता एएनएम , सुपरवाइजर

जिले के शासकीय और निजी क्षेत्र के करीब 3700 स्वास्थ्य कर्मचारियों का डाटा तैयार किया जा चुका है। इनमें मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल के डॉक्टर सहित पैरामेडिकल स्टॉफ, नर्स, गार्ड, सफाई कर्मचारी भी शामिल हैं। इसके अलावा जिले में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े आयुष चिकित्सक और रजिस्टर्ड सभी निजी क्लीनिक, अस्पताल, नर्सिंग होम, डायग्नोस्टिक सेंटर में काम करने वाले चिकित्सक एवं स्टॉफ का भी डाटा तैयार किया गया। जिले में कोरोना महामारी में कोरोना योद्धाओं के रूप में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका, एएनएम, आशा-ऊषा कार्यकर्ता भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। खासकर घर-घर जाकर सर्वे करने में इन कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत की है। जिले में करीब 5 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएं हैं। इनके अलावा 1800 आशा-ऊषा कार्यकर्ता-सहयोगिनी, 300 एएनएम, 300 स्टॉफ नर्स सहित एमपीब्ल्यू, सुपरवाइजर आदि भी हेल्थ केयर वर्करों के रूप में कोरोना महामारी में जुटे हुए हैं।

हेल्थ केयर वर्करों का डाटा तैयार कर रहे हैं

^भारत सरकार के निर्देशों के तहत जिले में कोविड-19 के वैक्सीनेशन की पूर्व तैयारियों के तहत हेल्थ केयर वर्करों का डाटा तैयार किया जा रहा है। -डॉ केएस अहिरवार, सीएमचओ विदिशा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें