पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Vidisha
  • Home Came Down The Road Due To Highway Construction, Hence The Search; Height Of 3 storey House Spread Over 1300 Square Feet, 18 Employees Will Work For 35 Days With The Help Of 300 Jacks.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तीन मंजिला भवन:हाईवे बनने से सड़क से नीचे आया घर, इसलिए तलाशी राह; 300 जैक के सहारे 3.5 फीट बढ़ेगी 1300 स्क्वायर फीट में फैले 3 मंजिला घर की ऊंचाई

विदिशाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मंडी बायपास रोड पर तीन मंजिला भवन की बिल्डिंग लिफ्टिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हरियाणा के महावीर बिल्डिंग लिफ्टिंग सर्विस द्वारा 300 जैक के सहारे यह काम किया जा रहा है। एजेंसी के 18 कर्मचारी 35 दिन में 1300 स्क्वायर फीट में फैले 3 मंजिला घर की ऊंचाई 3.5 फीट तक ऊंचा उठाएंगे। दरअसल, नगर के मंडी बायपास पर हाल ही में एनएच सड़क का निर्माण हुआ है। इस वजह से इस सड़क के कुछ मकान सड़क से नीचे हो गए हैं। ऐसे में रहवासी अपने मकान को लेकर चिंतित है। यहीं के इमलानी रोड तिराहे पर रहने वाले प्यारे मियां देहरी वालों ने इस समस्या का समाधान निकालने मकान की ऊंचाई बढ़वाने का निर्णय लिया।

खर्चा... 160 रु. स्क्वायर फीट के हिसाब से 5 लाख रु.

पिता ने मकान बनवाया है तो सुरक्षा करना मेरी जिम्मेदारी : प्यारे मियां
सिरोंज में पहली बार मकान लिफ्टिंग का काम हो रहा है। मकान मालिक प्यारे मियां ने बताया कि 20 साल पहले पिताजी ने ये मकान बनवाया था। यह मेरे लिए पिता की अनमोल धरोहर है। हर अभी घर में ही है। लिफ्टिंग के दौरान भी घर में ही रहेंगे। अभी भी घर में वे बिजली सहित सभी सुविधाओं का उपयोग कर रहे हैं।

20 साल से काम कर रही है कंपनी, मप्र में 5वां काम, सिरोंज में पहला
बिल्डिंग लिफ्टिंग एजेंसी के संचालक महावीर सिंह ने बताया कि हम 20 साल से ये काम कर हैं । ग्वालियर और मुरैना के अलावा मप्र में यह हमारा 5वां काम है। अभी तक 15 हजार स्क्वायर फीट के मकान की 11 फीट तक ऊंचाई बड़ा चुके हैं। पहले हम एग्रीमेंट भी भरते हैं। जिसमें संबंधित मकान के अलावा आसपास के मकानों की सुरक्षा की गारंटी लेते हैं।

3 फीट की खुदाई कर जैक लगाना शुरू
चरण मकान के तल हिस्से की तीन फीट खुदाई कर उसमें जैक लगाए जा रहे हैं। ये जैक 13 सौ क्वायर फीट में फैले मकान के 8 कमरों के बीम से सटकर लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही तल मंजिल के ऊपर के भवन के बरामदे तक ईंटों के पिलर उठाकर भी ये जैक लगाए जा रहे हैं। इस तरह के 300 जैक के सहारे एजेंसी द्वारा मकान की ऊंचाई 35 दिन में 3.5 फीट तक बढ़ाई जाएगी।

आिखरी चरण... हर दिन में 1 फीट ऊंचाई बढ़ाने के बाद उस हिस्से की चुनाई होगी
एजेंसी के सहायक प्रबंधक सुखविंदर ने बताया कि 1 कर्मचारी 6 से 10 जैक एक साथ घुमाएगा। 1 दिन में 1 फीट ऊंचाई बढ़ाने के बाद अगले दिन उस हिस्से की चुनाई की जाएगी। फिर तीसरे दिन कर्मचारी जैक घुमाने की प्रक्रिया शुरू करेंगे।
5 लाख रुपए खर्च होंगे: एजेंसी 1 स्क्वायर फीट के 160 रुपए खर्च लेती है। प्यारे के घर की 3 मंजिल 3500 स्क्वायर फीट हो रही है। इस लिहाज से करीब 5 लाख रूपये का खर्च होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें