पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नई गाइड लाइन:बिना लक्षण वाले संक्रमितों को अब देनी होगी होम आइसोलेशन किट

विदिशा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमित मरीजों की संख्या के 40% मान से एडवांस में तैयार करनी होगी किट

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं मध्यप्रदेश ने लक्षण रहित यानी एसिंप्टोमैटिक तथा अति मंद लक्षण वाले कोविड पॉजिटिव मरीजों को होम आइसोलेट करने के संबंध में एक नई गाइड लाइन जारी की है। संचालनालय द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह आवश्यक है कि बिना लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा जाए। इसके लिए महत्वपूर्ण है कि होम आइसोलेट व्यक्ति की दैनिक निगरानी जिला स्तर पर स्थापित डिस्ट्रिक्ट कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा सुनिश्चित किए जाए कि मरीज के पास आवश्यक चिकित्सकीय संसाधन और औषधियां उपलब्ध रहें। इसमें दवाइयों समेत एक 16 अलग-अलग सामग्री से तैयार एक होम आइसोलेशन किट भी उपलब्ध कराई जाए। यह किट सीएमएचओ द्वारा संक्रमित मरीजों की संख्या के 40 प्रतिशत मान से तैयार की जाए। मरीज को डिजिटल थर्मामीटर और पल्सोक्सीमीटर स्वयं खरीदना पड़ेगा।

होम आइसोलेशन किट में रहेगी ये चिकित्सा सामग्री
1- इंस्ट्रक्शन ब्रोसर
2-फीवर क्लीनिक की सूची, उसका पता
3-पैड क्वारेंटाइन फेसिलिटी की जानकारी और उसकी सूची
4-लिस्ट एंड कांटेक्ट डिटेल्स आफ सीसीसी
5-लिस्ट एंड कांटेक्ट डिटेल्स आफ डीसीएचसी
6-लिस्ट एंड कांटेक्ट डिटेल्स आफ डीसीएच
7-कोविड मरीजों का पैड इलाज करने वाले अस्पतालों की सूची
8-सर्जन मास्क 20
9-एजीथ्रोमाइसिन टेबलेट 5
10-मल्टी विटामिन टेबलेट 10 दिनों के लिए
11-सेट्रीजाइन टेबलेट 10 दिनों के लिए
12-पैरासिटामाल टेबलेट 10 दिनों के लिए
13-रायनीटायडाइन टेबलेट 10 दिनों के लिए
14-जाइन टेबलेट 10 दिनों के लिए
15-विटामिन सी की टेबलेट 10 दिनों के लिए
16-एफएक्यूस सेट एक

भास्कर लाइव... मैं होम आइसोलेशन में हूं लेकिन निगरानी में कोई कमी नहीं
पिछले 3 दिन से होम आइसोलेशन में भर्ती किए गए शिक्षक बलवीरसिंह तोमर ने दैनिक भास्कर से चर्चा में बताया कि मैं होम आइसोलेशन में हूं लेकिन डिस्ट्रिक्ट कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के डाक्टरों और अन्य स्टाफ द्वारा दोनों टाइम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मेरे ट्रीटमेंट की पूरी जानकारी ली जा रही है। पीपीई किट, सैनिटाइजर, थर्मामीटर, पल्सोक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर आदि सामग्री मैंने बाजार से खरीदी है। अन्य दवाइयां और परामर्श सेंटर से दिया जा रहा है। मुझे 3 दिन बुखार आया था। इसके बाद जांच कराई तो रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। इलाज के बाद मेरे स्वास्थ्य में लगातार सुधार हो रहा है।

फीवर क्लीनिक के चिकित्सा अधिकारी उपलब्ध कराएंगे मरीजों को किट
संक्रमित मरीज को होम आइसोलेशन की अनुमति देते समय फीवर क्लीनिक के चिकित्सा अधिकारी द्वारा कोविड पॉजिटिव व्यक्ति को यह किट अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा कोविड पॉजिटिव व्यक्ति द्वारा स्व निगरानी के लिए एक डिजिटल थर्मामीटर और एक पल्सोक्सीमीटर स्वयं खरीदने के लिए परामर्श दिया जाएगा।

नहीं टूट रही संक्रमण की चेन... फिर 34 नए मरीज मिले, इनमें 17 विदिशा के

मंगलवार को एक बार फिर से जिले में 34 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। इनमें से विदिशा के 17 मरीज शामिल हैं। सीएमएचओ द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को गंजबासौदा में 9, कुरवाई में 5, ग्यारसपुर में 2, सिरोंज में 1 और विदिशा में 17 मरीज नए मरीज मिले हैं। एक दिन में 34 नए मरीज सामने आए हैं। विदिशा जिले में 15 सितंबर मंगलवार तक कोरोना संक्रमित कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 1337 तक पहुंच गई है। इसमें से 1031 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अब तक 30 मरीजों की मौत हो चुकी है। 279 मरीज अभी भी संक्रमित बने हुए हैं। इसमें से विदिशा में 96 और गंजबासौदा में 14 मरीज होम आइसोलेशन में रखे गए हैं। अब तक 29857 मरीजों के लिए सैंपल: जिले में अब तक कुल 29857 मरीजों के सैंपल जांच के लिए लिए जा चुके हैं। इनमें से 27632 मरीज निगेटिव निकल चुके हैं। मंगलवार को आरटीपीसीआर मशीन से 464 सैंपलों की जांच की गई। इसमें से 11 मरीज पॉजिटिव निकले हैं। ट्रूनाट मशनी से 18 सैंपल की जांच में 3 मरीज पॉजिटिव निकले हैं। रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से 189 मरीजों की जांच में 20 पॉजिटिव निकले हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें