पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Vidisha
  • If There Is A Sore Throat, Fever Is Coming, Smell Is Not Coming, Taste Of Mouth Is Not There, Weakness And Diarrhea Are Experienced, Then Get RTPCR Check Done Immediately.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बातचीत:गले में खराश है, बुखार आ रहा है, गंध नहीं आ रही है, मुंह का स्वाद नहीं आ रहा है, कमजोरी और दस्त लग रहे हैं तो तुरंत करवाएं आरटीपीसीआर जांच

विदिशा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना तेजी से फैलता जा रहा है। इस समय घर पर ही रहेंगे, तो सुरक्षित रहेंगे। कोरोना हमारी श्वास नली एवं मुंह से फेफड़ों में पहुंचता है इसलिए अब डबल मास्क पहनने। मरीजों की जानकारी के लिए दैनिक भास्कर ने शासकीय अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कालेज के असिस्टेंट प्रो.डा.नीरज जैन से बातचीत की।

सवाल: क्या मैं घर का सामान लेने जाऊंगा, तो संक्रमित हो जाऊंगा? जवाब: आप जहां जा रहे हैं वहां पहले कौन आया, वह कोरोना पीड़ित है या नहीं आपको नहीं पता। इसलिए सावधानी बरतें। सवाल: अगर मुझे गले में खराश और बुखार हो तो मैं क्या उपाय करूं? जवाब: गले में खराश है ,बुखार आ रहा है, गंध नहीं आ रही है,मुंह का स्वाद नहीं आ रहा है। कमजोरी और दस्त लग रहे हैं, तो तुरंत अस्पताल में जाकर अपनी कोरोना की आरटीपीसीआर जांच कराएं। सवाल: रिपोर्ट आने तक मैं क्या करूं? जवाब: कोरोना की रिपोर्ट आने तक डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाइयों का सेवन करें। आइसोलेशन में रहें। टेंशन ना करें। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। सवाल: पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद मुझे आगे क्या करना होगा। जवाब: कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन द्वारा आपको फोन द्वारा सूचित किया जाएगा। आपको घर पर ही रहकर क्या-क्या दवाइयां लेनी हैं एवं आगे क्या करना है। सवाल: क्या अन्य परिवार सदस्यों की भी जांच कराना जरूरी है? जवाब: हां , अन्य परिवार के सदस्यों की जांच कराना जरूरी है। अगर वह संपर्क में आए हैं तो। सवाल: गरारे करने से, भाप लेने से बीमारी में कुछ असर होता है? जवाब: कोरोना की प्रोटेक्टिव लेयर ,भाप लेने से एवं गरारे करने से डैमेज होती है, तो संक्रमण का खतरा कम होता है एवं गरारे एवं भाप लेने से गले की सूजन में भी आराम मिलता है, तो यह नियमित रूप से दिन में चार बार करें। सवाल: क्या पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल देखना जरूरी है? जवाब: अगर ऑक्सीजन लेवल पल्स ऑक्सीमीटर 93 -94 परसेंट से नीचे हो तो तुरंत अस्पताल में संपर्क करें। सवाल: कोरोना संक्रमित होने पर, मैं तुरंत सिटी स्कैन करा सकता हूं? जवाब: कोरोना पॉजिटिव आने पर कोरोना का 5 से 6 दिन बाद फेफड़ों पर असर दिखता है। सिटी स्कैन भी डॉक्टर के परामर्श के बाद ही कराएं। अनावश्यक रूप से इसे ना कराएं। सवाल: ब्लड रिपोर्ट कराना जरूरी है। जवाब: डॉक्टर के परामर्श के बाद ही ब्लड रिपोर्ट कराएं। सवाल: कौन-कौन सी दवाइयों का इस्तेमाल किया जा सकता है? जवाब: एंटीबायोटिक, एंटी पैरासिटिक, एंटीपायरेटिक , स्ट्रीरोइड,मल्टीविटामिन , जिंक, विटामिन सी, खून पतला करने की दवा, खांसी की दवा, एवं कुछ मरीजों में हाई एंटीबायोटिक। और एंटी वायरल दवाई का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन यह दवाइयां डॉक्टर के परामर्श के बाद ही लें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें