पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपदेश:विश्व में भारतीय पुरातत्व सबसे प्राचीन और विश्वसनीय है: मुनि समता सागर

विदिशा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय सम्पदा को एक ओर जहां विदेशी आक्रमणकारियों ने लूटा, वहीं दूसरी ओर स्थानीय आततायी शासकों द्वारा भारतीय संस्कृति को नष्ट किया गया। उपरोक्त उद्गार मुनि समता सागर महाराज ने जैन तत्व बोध की प्रातःकालीन कक्षा में भारतीय इतिहास को बताते हुए व्यक्ति किए। उन्होंने कहा कि विश्व में भारतीय पुरातत्व सर्वाधिक प्राचीन एवं विश्वसनीय है।  उन्होंने मोहन जोदड़ो और हड़प्पा की खुदाई का उल्लेख करते हुये कहा कि सन् 1926 में यह खुदाई प्रारंभ हुई। जैसे जैसे यह खुदाई आगे बढ़ी उसमें  जैन तीर्थंकर एवं बौद्ध प्रतिमा एवं वैदिक प्रतिमाओं के साथ उस काल चक्र का ज्ञान इतिहासकारों को मिला। मात्र पांच हजार पुरानी मानव सभ्यता का इतिहास पता चला। हालांकि जैन इतिहास इससे भी पुराना है।

भगवान कृष्ण से छोटे थे भगवान नेमीनाथ: मुनिश्री
मुनि श्री ने कहा कि “समाज में विचारक का बहुत महत्व होता है। जैसे  स्थिर जल में एक कंकड़ फेंक दिया जाए तो उसमें तरंग उत्पन्न  हो जाती है। उसी प्रकार समाज में एक विचारक अपने विचारों से सुप्तावस्था में पड़ी समाज को चेतन अवस्था में ले आता है। उन्होंने काल विशेष की चर्चा करते हुए कहा कि भगवान श्री कृष्ण एवं नेमीनाथ भगवान गृहस्थ अवस्था के दोनों चचेरे भाई थे। उम्र में  भगवान नेमीनाथजी भगवान कृष्ण जी से छोटे थे। उसके पश्चात भगवान पार्श्वनाथ का काल आता है। तत्पश्चात भगवान महावीर का अंतिम शासन माना जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें