पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:नए मेडिकल कॉलेज की ओपीडी 1 अक्टूबर से होगी चालू, 300 मरीज हो सकेंगे भर्ती

विदिशा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1.87 करोड़ रु. से तैयार हुआ है मेडिकल कॉलेज के नए हास्पिटल का 6 मंजिला भवन, 98% काम पूरा

नगर के शासकीय अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कालेज के 750 बिस्तरीय नए हॉस्पिटल में आगामी 1 अक्टूबर से जनरल ओपीडी शुरू हो रही है। इसके अलावा पहले फेस में एक अक्टूबर से ही गायनिक यानी स्त्री रोग विभाग और पीडियाट्रिक्स यानी शिशु रोग विभाग भी चालू हो रहे हैं। इन दोनों विभागों की ओपीडी चालू होने के साथ ही स्त्री एवं शिशु रोग विभाग में आने वाले पहले चरण में 250 से लेकर 300 तक मरीजों को भर्ती करने का इंतजाम किया जा रहा है। इससे शासकीय जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों की भीड़ कम हो सकेगी। इस संबंध में भोपाल कमिश्नर कवींद्र कियावत ने कलेक्टर डॉ. पंकज जैन, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. सुनील नंदीश्वर को ताकीद किया है कि हर हाल में एक अक्टूबर से मेडिकल कॉलेज के नए हॉस्पिटल की ओपीडी चालू की जाए। इस पर संबंधित अधिकारियों ने बुधवार से ही तेजी का काम शुरू कर दिया है। 400 करोड़ का है पूरा प्रोजेक्ट: विदिशा मेडिकल कालेज का नया हॉस्पिटल 750 बेड का है और यह मेडिकल कॉलेज से ही अटैच रहेगा। यहां की ओपीडी में भी मरीज विशेषज्ञ डाक्टरों से अपना चिकित्सा परामर्श ले सकेंगे। मेडिकल कालेज और हास्पिटल का करीब 400 करोड़ का प्रोजेक्ट है और पिछले करीब 4 साल से चल रहा है। इसका नया हॉस्पिटल 1.87 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ है। नए हॉस्पिटल का भवन 6 मंजिला है। इसमें करीब 98 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। मॉड्यूलर ओपीडी और जनरल ओपीडी का काम 15 दिन में पूरा हो जाएगा। मेडिकल कॉलेज का नया हॉस्पिटल चालू हो जाने से जिले के सैकड़ों मरीजों को गंभीर रोगों में इलाज की सुविधा मिल सकेगी। जिला अस्पताल में इस समय ओपीडी में रोजाना 1500 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। आउटसोर्स कर्मचारियों की सेवाएं भी लेंगे: इस संबंध में कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने कहाकि 1 अक्टूबर से स्त्री एवं शिशु रोग विभाग की शुरुआत करेंगे। धीरे-धीरे अन्य विभागों को भी चालू किया जाएगा। इससे जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों का लोड डिवाइड होगा। जिले के लोगों को यहां सभी चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। यहां ऑक्सीजन लिक्विड टैंक बनाने और उसके लिए पाइप लाइन बिछाने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

सीटी स्कैन और एमआरआई की सुविधा भी मिलेगी
मेडिकल कालेज के नए हास्पिटल में आने वाले कुछ दिनों बाद सीटी स्कैन और एमआरई कराने की सुविधा भी मरीजों को मिलेगी। यह सुविधा अभी जिला अस्पताल में नहीं है। इसके अलावा 10 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनाए जाएंगे। मॉड्यूलर ओपीडी, जनरल ओपीडी बनाई जाएगी। गंभीर और असाध्य रोगों के इलाज के लिए विशेषज्ञ डाक्टरों की सेवाएं भी उपलब्ध रहेंगी।

38 क्लीनिकल फैकल्टी की मिलेंगी सेवाएं
इस संबंध में शासकीय अटलबिहारी वाजपेयी मेडिकल कालेज के डीन डॉ. सुनील नंदीश्वर ने बताया कि मेडिकल कालेज के नए हास्पिटल में एक अक्टूबर से जनरल ओपीडी चालू करेंगे। इसकी तैयारियां चल रही हैं। इसके अलावा हमारे पास स्त्री और शिशु रोग विभाग की सेवाएं भी चालू करने संबंधी आदेश आ चुके हैं। पहले चरण में 38 क्लीनिकल फैकल्टी की सेवाएं मरीजों को मिलेंगी। एनएचएम से भी डाक्टरों की सेवाएं लेंगे। कुल 97 डाक्टर यहां अपनी सेवाएं देंगे। 140 नर्सों का स्टाफ भी रहेगा।

जिला अस्पताल की ओपीडी में रोजाना आते हैं 1200 तक मरीज
जिला अस्पताल की जनरल ओपीडी में अभी रोजाना औसतन 1200 तक मरीज आते हैं। इसके अलावा फीवर क्लीनिक में भी इस समय 150 से लेकर 200 तक मरीज रोजाना पहुंच रहे हैं। इस संबंध में जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. संजय खरे ने बताया कि मेडिकल कालेज के नए हास्पिटल की ओपीडी चालू होने से निश्चित रूप से यहां की ओपीडी में मरीजों की संख्या कम होगी। मेडिकल कालेज में विशेषज्ञ डाक्टरों की सेवाएं भी मिल सकेंगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें