पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशासन अलर्ट:जिलेभर में 34 पक्षियों की मौत से बर्ड फ्लू की दहशत, 10 सैंपल जांच के लिए भेजे

विदिशा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसडीएम ने अफसरों की आकस्मिक बैठक बुलाकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए

जिले में कोरोना वायरस के बाद अब लोगों में बर्ड फ्लू की दहशत का माहौल है। जिले की विदिशा, बासौदा, सिरोंज, लटेरी, त्योंदा, पठारी तहसील क्षेत्र में पक्षियों की मौत के मामले सामने आए हैं। पक्षियों की मौत को लेकर स्थानीय लोग बर्ड फ्लू की आशंका से भयभीत हैं। जिले में मृत अवस्था में मिले पक्षियों में कौवे, चिड़िया, चील, कबूतर और मोर भी शामिल हैं। प्रशासनिक टीमों ने मौके पर पहुंचकर इन मृत पक्षियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल लैब में भेजे हैं। जिम्मेदार अधिकारी इन सैंपलों की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की वजह की बात कह रहे हैं। गुरुवार को जिले में 24 घंटे के अंदर 34 मृत पक्षी मिले हैं। इनमें से 10 पक्षियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। जिले से भेजे गए मृत पक्षियों के सैंपलों की जांच रिपोर्ट आने में करीब 7 दिन का समय लगेगा। एहतियात के तौर पर प्रशासन अलर्ट हो गया है। इसके तहत पशु चिकित्सा विभाग, वन विभाग, जल संसाधन विभाग, पीएचई, स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ एडीएम वृंदावन सिंह ने गुरुवार को आकस्मिक बैठक बुलाकर जरूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

12 घंटे में एक मोर सहित 9 पक्षियों की मौत, बर्ड फ्लू की आशंका से सहमे लोग, मृत काैओं को अपने साथ ले गई टीम
पठारी| पिछले 12 घंटों में क्षेत्र में एक मोर, 6 कौआ एवं 2 चिड़ियों की मौत हो जाने से लोगों में दहशत का माहौल है। क्षेत्र में 9 पक्षियों की मौत से लोग आशंकित होने लगे हैं। किरारखेड़ी गांव में 3 कौवों की मौत की सूचना मिलने पर बुधवार की देर रात 11 बजे पशु चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर पहुंची। जांच टीम इन मृत कौवों को अपने साथ ले गई। इसके अलावा गुरुवार की सुबह करेली धाम में 2 कौवे, हायर सेकंडरी स्कूल के पतरुआ मैदान पर 2 चिड़ियां एवं किरारखेड़ी गांव में एक मोर और एक कौवा मृत मिला। सूचना पर मौके पर पहुंची पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने पहुंचकर कुछ मृत पक्षियों के सैंपल जांच के लिए भेजे। पशु चिकित्सक पल्लव साहनी ने बताया कि पठारी से कुछ मृत पक्षियों को जांच के लिए भेजा गया है।

सिरोंज : एक चील और 15 कौए मृत मिले
सिरोंज| बर्ड फ्लू की दहशत सिरोंज में भी दिखाई देने लगी है। गुरुवार को नपा कार्यालय की छत पर एक चील प्रजाति का पक्षी मृत मिला। इसके अलावा नया बस स्टैंड स्थित दशहरा मैदान सहित कब्रिस्तान में 15 कौवे मृत मिले। नपा ने मृत कौओं को ट्रेंचिंग ग्राउंड में दफना दिया है। नपा कार्यालय की छत पर मृत अवस्था में मिले चील को पशु चिकित्सा विभाग का दल जांच के लिए अपने साथ ले गया। इसके अलावा नया बस स्टैंड स्थित दशहरा मैदान पर सूचना मिलने पर पहुंचे नपा के अमले को पार्क में पेड़ के नीचे 10 से अधिक कौवे मृत मिले। इसके बाद तालाब रोड किनारे स्थित कब्रिस्तान में भी नपा अमले को 4 कौवे मृत मिले। नपा एचओ बीएम कुशवाह ने बताया कि सभी वार्डों में सफाई कर्मचारियों को सतर्क कर दिया है। सहायक पशु चिकित्सा अधिकारी एमएल मालवीय ने बताया कि सुबह थाना परिसर में भी एक मृत कौआ मिला था, जिसे जांच के लिए विदिशा भेजा गया है।
बर्ड फ्लू से बचाव के लिए बनाए कंट्रोल रूम
जिले में बर्ड फ्लू जैसी बीमारी से बचाव को लेकर एडीएम वृदांवन सिंह ने गुरुवार को समीक्षा बैठक रखी। बैठक में एडीएम ने जिले में कहीं भी वर्डफ्लू जैसी बीमारी के संकेत मिलने पर संबंधित अमले के माध्यम से तत्काल निष्पादन कराने के निर्देश दिए। बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए जिला एवं ब्लाक स्तर पर एक-एक कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें