हरा-भरा करने की योजना / स्टेशन से जय स्तंभ तक सड़क के डिवाइडर के बीच जालियों में पौधे लगाने का काम शुरू

X

  • पाैधों की देखरेख के लिए नपा ने अलग कर्मचारी तैनात किए हैं

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

विदिशा. स्टेशन से जय स्तंभ तक सड़क को हरा भरा करने की योजना पर नगर पालिका ने काम शुरू कर दिया है। जय स्तंभ तक फोर-लेन सड़क के बीच सवा मीटर चौड़े सीसी डिवाइडर पर लोहे की जाली के बीच में पौधे लगाने का कार्य प्रारंभ हो गया है। यह कार्य जय स्तंभ चौक से शुरू किया गया है।
 इससे बारिश में पौधे विकसित हो सकें। इनमें शोभादार  के साथ ही 10 प्रकार के रंगों वाले पौधे लगाए जा रहे हैं। पौधे बाहर से मंगाए गए हैं। इसकी देखरेख के लिए नपा ने अलग कर्मचारी तैनात किए हैं। इससे पौधों की देखरेख में लापरवाही न हो।

20 फीट लंबी जाली के बनाए हैं ब्लॉक
रेलवे स्टेशन से जय स्तंभ तक फोर-लेन सड़क को वन-वे रखने के लिए बीच में सवा फीट चौड़ा सीसी डिवाइडर बनाया गया है। करीब दो फीट ऊंचे डिवाइडर में मिट्टी भरी गई है। इससे सड़क के बीच शोभादार व कई रंगों वाले पौधे लगाए जा सकें। डिवाइडर पर ट्री गार्ड के रुप में छह फीट ऊंची 20 फीट लंबी जालियां के ब्लॉक बनाए गए हैं। इससे पौधों को जानवरों की पहुंच से दूर रखा जा सके।  पौधों की निदाई और सुरक्षा हो सके। बारिश के बाद नपा उसकी देखरेख करेगी। पौधों की सिंचाई नियमित करेगी।

पहले से लगाई जा चुकी है एलईडी
पौधा रोपड़ से पहले डिवाइडर पर एलईडी लेंप लगाए जा चुके है। अंडर ग्राउंड लाइट के पोलों के बीच ही पौधे लगाए जा रहे हैं। इससे रात में भी सड़क हरी भरी और सुंदर दिखाई दे। इस पूरी योजना पर नपा ने करीब 38 लाख रुपए खर्च किया है।

10 प्रकार के रंग वाले पौधों से बढ़ेगी खूबसूरती
डिवाइडर के बीच रंगीन पौधे लगाए जा रहे हैं। इनमें कदम, बोतलपाम, फाइकस, बोवनवेरिया, सतपर्णी, सतोक, मधुपाम, किस्टलपाम, मधु कामनी यह शोभा वाले पौधे हैं। साथ ही  फूलों के पौधे के रुप में चमेली, चंपा फूल बेली भी लगाए जा रहे हैं। इससे सुंदरता भी रहे और सुगंध भी। बारिश के दौरान नगर पालिका अपना हरियाली अभियान सड़क के बीच पौधा रोपड़ करने के साथ ही शुरू कर देगी। 

लगाए जा रहे हैं फूलों के पौधे
सड़क के बीच पौधे लगाने का कार्य शुरू हो गया है। इसमें शोभादार पौधों के साथ ही कई रंगों वाले फूलों के पौधे भी लगाए जा रहे हैं।
सुधीर उपाध्याय, सीएमओ गंजबासौदा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना