पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवाचार:प्लास्टिक वेस्ट सामग्री का सड़क निर्माण में होगा इस्तेमाल, एनजीओ की भी ले रहे मदद

विदिशाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पर्यावरण को ध्यान में रखकर नपा ट्रेंचिंग ग्राउंड पर प्लांट डालने की बना रही है योजना

पर्यावरण को ध्यान में रखकर शहर के कचरे का व्यवस्थित निबटारा करने के लिए बड़ी कार्ययोजना पर काम चल रहा है। इसके तहत प्लास्टिक वेस्ट को रिसाइकल करने के लिए नपा ट्रेंचिंग ग्राउंड पर एक प्लांट डालने की योजना बना रही है। इस प्लांट के जरिए शहरी क्षेत्र से प्लास्टिक वेस्ट का कलेक्शन कर उसे रिसाइकल किया जाएगा। इस योजना से जुड़े सभी बिंदुओं पर तकनीकी और व्यवहारिक जानकारी के लिए भोपाल की एनजीओ की सहायता ली जा रही है।

इसके अलावा ट्रेंचिंग ग्राउंड पर इस कार्ययोजना को लेकर बिजली और पानी के भी इंतजाम किए जा रहे हैं। सोमवार को कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने भोपाल से आए एनजीओ के पदाधिकारियों, बिजली कंपनी के डीई अवधेश त्रिपाठी, सीएमओ सुधीर सिंह आदि के साथ सौंठिया गांव के पास स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड का जायजा लिया। निरीक्षण के बाद कलेक्टर ने भोपाल से आए एनजीओ के सदस्यों के साथ अलग से एक बैठक भी की।

इस बैठक में प्लास्टिक वेस्ट के निष्पादन से जुड़ी कार्ययोजना पर चर्चा की गई। कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि सौंठिया की ट्रेंचिंग ग्राउंड में पर्यावरण को ध्यान में रखकर प्लास्टिक वेस्ट कचरे का निष्पादन किया जाएगा। ताकि प्लास्टिक वेस्ट का सदुपयोग हो सके। इस कार्य में शहरी क्षेत्र में पन्नी बीनने वालों को सीधे तौर पर जोड़कर उनकी आय भी बढ़ाई जाएगी।

प्लास्टिक वेस्ट का कलेक्शन में पन्नी बीनने वालों की बढ़ाएंगे आय: सीएमओ सुधीर सिंह ने बताया कि प्लास्टिक वेस्ट के रिसाइकल करने की योजना के तहत शहरी क्षेत्र में कचरा और पन्नी बीनने वालों की भी आय बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र से प्लास्टिक वेस्ट का कलेक्शन पन्नी बीनने वालों से कराया जाएगा। इसके लिए बाकायदा एक स्वसहायता समूह बनाकर शहर में पन्नी बीनने वालों को जोड़ा जाएगा। सीएमओ ने बताया कि पर्यावरण को ध्यान में रखकर सभी पूरे मापदंडों के तहत कार्ययोजना को मूर्तरूप दिया जाएगा।

वेस्ट सामग्री से बनाई सड़क डामर की तुलना में 3 गुना टिकाऊ

नपा सीएमओ सुधीर सिंह ने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर प्लास्टिक वेस्ट का सदुपयोग करने को लेकर कार्ययोजना बनाई जा रही है। सीएमओ ने बताया कि प्लास्टिक वेस्ट को रिसाइकल करने के लिए ट्रेंचिंग ग्राउंड पर प्लांट डाला जाएगा। इसमें करीब 30 लाख रुपए की लागत आएगी।

उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में प्लास्टिक वेस्ट जैसे कि पन्नियां, प्लास्टिक बैग, बाटल आदि को इस प्लांट के जरिए रिसाइकल किया जाएगा। प्लास्टिक वेस्ट को रिसाइकल करने के बाद उस मटेरियल का इस्तेमाल शहरी क्षेत्र की सड़कों के निर्माण में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक वेस्ट से निर्मित सड़कें डामर की तुलना में तीन गुना अधिक मजबूत और टिकाऊ होती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें