पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देसी तरीका:हिरणों से फसल को बचाने मेड़ों की साड़ियों से सुरक्षा

विदिशा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाजार से पुरानी साड़ियां खरीदकर लाते हैं किसान और उनको सिलकर खंभे में बांध दिया जाता है

हरे-भरे खेत। जहां तक नजर दौड़ाओ, केवल हर-भरी फसल ही दिखती है, लेकिन इन दिनों इस हरियाली के चारों ओर रंगबिरंगी साड़ियां भी बंधी दिख जाती हैं। ये किसी फिल्म की शूटिंग का दृश्य नहीं है, बल्कि इन साड़ियों को किसानों ने खेतों में अपनी फसल को बचाने के लिए चारों ओर मेड़ों पर बांध रखा है। खेतों में ये दृश्य जिले में कई जगह देखे जा सकते हैं। जिले के पठारी क्षेत्र के किसान नीलगाय और जंगली सुअरों जैसे जानवरों से फसल बचाने के लिए खेतों के आसपास साड़ियों को बागड़ पर लगा रहे हैं। खेत की मेड़ पर लकड़ी के सहारे बांधी जाने वाली साड़ी वैसे तो मजबूती के नाम पर कुछ भी नहीं है लेकिन किसानों का मानना है कि उनके लहराने से मनुष्य की उपस्थिति का आवास और विविध रंगों की वजह से जंगली सूअर उनसे दूरी बना रहे हैं। मेड़ पर साड़ी बंधी होने से फसल फसल भी नहीं दिखती। इससे नीलगाय एवं सूअर खेतों की तरफ नहीं आते हैं। बड़ोह के कृषक अनिल जैन ने बताया कि जंगली सूअर आसपास के खेतों में पहुंचकर फसलों को नुकसान कर रहे हैं। इस वजह किसान हमनें यह देसी तरीका अपनाया है जो कारगर भी साबित हो रहा है। साड़ियों को आपस में सिलकर जोड़ते हैं... किसानों ने बताया कि यह प्रयोग 100 फीसदी कारगार भले ना हो लेकिन फसलों का बचाव कुछ हद तक तो हो रहा है। किसान बाजार से पुरानी साड़ियां खरीदकर ला रहे हैं। पहले तो आसपास के गांव में परिचितों मित्रों के यहां से भी पुरानी साड़ी इकट्ठा करते हैं। साड़ियों को आपस में सिलकर जोड़ लिया जाता है। फिर लकड़ी के ऊंचे खंभे गाड़ कर उन पर साड़ियों को बांधा जाता है।

फायदा
फेंसिंग समझते हैं जंगली जानवर

डीएफओ राजवीरसिंह का कहना है कि इन दिनों खेतों में हरियाली होती है। इसलिए जंगली जानवर खेतों की तरफ आकर्षित होते हैं। खेतों की मेड़ पर साड़ियां बांधने से जंगली जानवर उसे फैंसिंग समझते हैँ। इसलिए वे इस देखकर लौट जाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser