पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रेस्क्यू:रेस्क्यू कर मादा कोबरा को जंगल में छोड़ा, लेकिन 25 अंडों की 1 महीने 10 दिन तक की देखरेख, 23 में से निकले बच्चे

विदिशा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सांप विशेषज्ञ ने कमरपुर से रेस्क्यू कर पकड़ा था

सांप पकड़ने में विशेषज्ञ शहर के फिरोज खान ने पांच जून को गुलाबगंज के कमरपुर गांव में एक घर से मादा कोबरा सांप को रेस्क्यू किया था। इस सांप को जिस जगह से पकड़ा गया था वहां उसने अंडे दिए थे। सांप को एक जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया था, वहीं अंडों की सुरक्षा को ध्यान में रखते उन्हें वह अपने साथ ले आए थे। कोबरा के 25 अंडों को पूरी एहतियात के साथ देखभाल की। इसकी बदौलत आज इन अंडों से कोबरा सांप के बच्चे सुरक्षित तरीके से बाहर निकल आए हैं।
चीटियों से बचाया, धूप भी दिखाई
फिरोज खान ने बताया कि एक महीने 10 दिन तक कोबरा सांप के इन अंडों को रोजाना एक से दो घंटे धूप दिखाने सहित चीटियों से उनका बचाव किया। उन्होंने बताया कि 25 में से 23 अंडों से कोबरा सांप के बच्चे सुरक्षित बाहर निकल आए हैं, जबकि दो अंडे किसी अज्ञात कारण से खराब हो गए हैं। इन अंडों से निकले बच्चों को वे वन विभाग के सुपुर्द करेंगे या फिर वन विभाग के कर्मचारियों की निगरानी जंगल में छोड़ देंगे।

ये होता है कोबारा

संसार का सबसे लम्बा विषधर सर्प है। इसकी लम्बाई 5.6 मीटर तक होती है। सांपों की यह प्रजाति दक्षिणपूर्व एशिया एवं भारत के कुछ भागों में खूब पायी जाती है। भारत के कुछ भाग इसे भगवान शिव के गले में रहने वाला नाग समझते हैं जिसके कारण इसे लोग मारते नहीं हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें