पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Vidisha
  • Rule; To Give Notice Of The Strike 7 Days In Advance, The Hammal Sangh Reported At Half Past Seven In The Morning, Bearing Down; Farmers Hit The Streets Due To No Auction

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर मंडी बंद:नियम; हड़ताल की सूचना 7 दिन पूर्व देने का, हम्माल संघ ने सुबह साढ़े 7 बजे दी, असर; नीलामी नहीं होने से किसान सड़कों पर उतरे

विदिशाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों से प्रति बोरा 3 रुपए पलटाई के साथ पारिश्रमित बढ़ाए जाने की मांग को लेकर काम किया बंद

विदिशा कृषि उपज मंडी के हम्मालों ने बुधवार को बिना पूर्व सूचना के काम बंद कर दिया इससे मंडी में किसी भी उपज की नीलामी नहीं हुई। हम्मालों की आकस्मिक हड़ताल से अनजान किसान मंडी में पहुंचकर परेशान हुए। नीलामी नहीं होने से गुस्साए किसानों ने मंडी के सामने ट्रैक्टर ट्राॅली अड़ाकर चक्काजाम कर दिया। जिससे विदिशा-सागर हाईवे का ट्रैफिक सुबह 9 बजे से 11 बजे बुरी तरह बाधित हुआ। मंडी में नीलामी शुरू कराने के लिए मंडी समिति प्रबंधन और प्रशासनिक अधिकारियों ने एक बैठक कर हम्मालों को मनाने का प्रयास किया लेकिन हम्माल नहीं मानें। बैठक के दौरान हम्माल यूनियन के अध्यक्ष माधौसिंह अहिरवार बैठक में किसानों के अनाज की पलटाई के तीन रुपए प्रति बोरा हम्मालों को दिए जाने सहित अन्य पारिश्रमिक वृद्धि की मांगों लेकर अड़े रहे। बुधवार को मिर्जापुर स्थित नई कृषि उपज मंडी में करीब 15 हजार बोरा अनाज की आवक थी। किसान नेता मोहर सिंह रघुवंशी का कहना है कि जल्द से जल्द नीलामी शुरू कराना चाहिए।

फिलहाल मंडी न आए किसान
हम्माल-तुलावटों की इस हड़ताल के चलते बुधवार को कृषि उपज मंडी समिति के सचिव ने नीलामी के संबंध में किसानों के लिए सूचना जारी की है। मंडी समिति ने किसानों को नीलामी कार्य बंद रहने तक मंडी में उपज विक्रय के लिए लेकर ना आने की सलाह दी है।

आगे... जबाव नहीं देने पर लाइसेंस निरस्त

मंडी समिति के सचिव कमल बगवईया ने बताया कि हम्मालों ने बिना पूर्व सूचना के हड़ताल की है, जो कि नियम विरुद्ध है। किसी भी तरह की हड़ताल से पूर्व करीब 7 दिन पहले विधिवत सूचना दिए जाने का नियम है। बुधवार की सुबह 7.30 बजे ही हम्माल यूनियन के अध्यक्ष माधौसिंह अहिरवार ने हड़ताल की सूचना दी थी। उन्होंने बताया कि तीन दिन में उनसे जवाब मांगा है। नहीं तो मंडी अधिनियम के प्रावधान के तहत हम्माल-तुलावटों का लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

व्यापारी... हम नहीं ले सकते पलटाई की राशि

अनाज व्यापार तिलहन संघ के अध्यक्ष राधेश्याम माहेश्वरी का कहना है कि हाल ही में एसडीएम के साथ हुई बैठक में हम्मालों की मांग पर गाड़ी कांटे (किसानों की उपज की तुलाई) की दर में 1.40 रुपए प्रति बोरा की वृद्धि की गई है। अब यह दर 12.95 रुपए प्रति बोरा है। व्यापारियों से हर किसान की उपज की पलटाई के एवज में 3 रुपए प्रति बोरा काटकर हम्मालों को भुगतान किए जाने की अनुचित मांग की जा रही है। किसानों से बोरा पलटाई की नाजायज राशि व्यापारी नहीं ले सकते हैं।

25 किमी दूर से आए थे, लेकिन खाली हाथ लौटे
पीपर हूटा के किसान राकेश सिंह दांगी ने बताया कि हमें हमेशा इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खेत में बोवनी का कार्य छोड़कर 25 किमी दूर से उपज लेकर मंडी में बेचने के लिए आए थे। लेकिन मंडी में तुलाई नहीं होने से कई घंटों तक परेशान होकर मायूस लौटना पड़ा।

किसानों की बात: फसल बीमा मिला, लेकिन मुआवजा नहीं, इसलिए....

बीमा विसंगति, मुआवजा को लेकर सत्याग्रह से सरकार को जगाएंगे, नहीं माने तो दिवाली बाद आंदोलन

विदिशा|एक ओर जहां जिले में फसल बीमा से छूटे 159 हलकों के किसानों को बीमा क्लेम की राशि का भुगतान शुरू हो गया है, वहीं दूसरी तरफ अब किसान फसल बीमा की विसंगतियों सहित मुआवजा, नहर और बिजली आदि मुद्दों को लेकर चरणबद्ध आंदोलन की तैयारी में हैं। इन्हीं मुद्दों को लेकर बुधवार को जिला मुख्यालय के आसपास के कई गांव किसानों ने एक आगामी आंदोलन करने की चेतावनी प्रदेश सरकार को दी है। किसान नेता गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि 9 नवंबर को सत्याग्रह होगा। जबकि दीपावली बांद उग्र आंदोलन होगा। गोविंद सिंह का कहना है कि अब भी 12 हलकों के किसान भुगतान से वंचित हैं। भुगतान से छूटे शेष 12 हलकों के किसानों की हक की लड़ाई लड़ी जाएगी।

इन मांगों पर सरकार को घेरने की तैयारी

वर्ष 2018 में हुई फसलों की क्षतिपूर्ति के लिए बीमा की राशि दी जाए। वर्ष 2019- 20 में हुई फसलों की क्षति की मुआवजा राशि का भुगतान दिया जाए। टेल क्षेत्र में सिंचाई के लिए खेतों तक नहर से पहुंचाया जाए। रात के बजाए दिन में बिजली दी जाए। फसल बीमा के भुगतान की विसंगतियों में सुधार किया जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें