पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मंदी से निकलने मां का सहारा:कोराेना में बाइकों की ब्रिकी बढ़ी बाकी सेक्टरों को 60% की हानि

विदिशा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भारी डिस्काउंट के साथ मिल रहे आकर्षक उपहार

कोरोना काल में मंदी से जूझ रहा कारोबार जगत सात महीने बाद नवरात्रि पर्व में चमकने की उम्मीद है। नवरात्र के पहले दिन ही व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर खरीदारों की भीड़ नजर आई। रियल एस्टेट, आटोमोबाइल, सराफा, इलेक्ट्रानिक बाजार में बुकिंग और इंक्वायरी के लोग पहुंचे। नवरात्रि के उत्सव में जोरदार कारोबार होने की उम्मीद में बड़ी मात्रा में स्टॉक कर रखा है। नोट बंदी के बाद कोरोना महामारी के दौर में घाटा उठा रहे व्यापारी नवरात्र सहित दशहरा, धनतेरस, दीपावली जैसे त्योहारों पर अच्छी खरीदारी होने की बात कह रहे हैं। खरीदारों को आकर्षित करने के लिए बड़े प्रतिष्ठानों में स्कीम और डिस्काउंट आदि की प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है। दोपहिया वाहनों को छोड़कर अन्य सभी व्यवसाय कोरोना में करीब 60 फीसदी प्रभावित रहा है।

पड़ताल... 4 बड़े सेक्टर खरीदारी के लिए तैयार

1. रियल एस्टेट: रियल एस्टेट से जुड़े कॉलोनाइजर और बिल्डरों में अधिकमास में मकान और प्लाट की अच्छी खासी बुकिंग होने से नवरात्रि पर्व को लेकर खरीदारों में और ज्यादा रिस्पांस मिलने की उम्मीद है। दरअसल मौजूदा कोरोना काल में होम लोन की दर काफी कम हैं। मयंक जैन नरेश बिल्ड एंड होम ने बताया कि वर्तमान में होम लोन 7 फीसदी है। जो कि करीब 15 साल पहले थी। लोन की दर कम होने से घर खरीदने के लिए बड़ी संख्या में इंक्वायरी और बुकिंग की जा रही है। नवरात्रि से उम्मीद है।

2. इलेक्ट्रानिक बाजार: इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का बाजार लंबे समय से मंदी से जूझ रहा है। नवरात्रि पर्व की शुरुआत के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक बाजार में उम्मीद की चमक दिखाई दे रही है। शहर के सभी इलेक्ट्रॉनिक शोरूम खरीदारों के स्वागत में सजा दिए गए हैं। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तरह तरह की स्कीम और सर्विस दी जा रही हैं।

3. ऑटोमोबाइल: दोपहिया वाहन शोरूम के संचालक मनोज कटारे ने बताया कि लॉकडाउन में लोगों को परिवहन के साधन नहीं मिलने से आवागमन में परेशानी उठाना पड़ी थी। इसके चलते बड़ी संख्या में दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई है। पिछले साल की तुलना में कोरोना की अवधि में ज्यादा बाइक बिकी हैं। 4. सराफा: सराफा व्यापारी एवं सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष राजेश सर्राफ ने बताया कि नवरात्रि के पहले दिन ही सराफा बाजार की ओर खरीदारों का रुझान बढ़ा दिखाई दिया है। नवरात्रि में सोमवार से बाजार में और ज्यादा खरीदारी बढ़ेगी। सराफा बाजार में अच्छी खरीदारी होने की उम्मीद दिखाई दे रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें