वार्षिक उत्सव:रथ पर सवार होकर निकले श्रीखाटू श्याम बाबा, एक क्विंटल फूलों से 4 घंटे में शृंगार

विदिशाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के मुख्य मार्गो से स्थापना दिवस के अवसर पर खाटू श्याम मंदिर की शोभा यात्रा निकाली। - Dainik Bhaskar
शहर के मुख्य मार्गो से स्थापना दिवस के अवसर पर खाटू श्याम मंदिर की शोभा यात्रा निकाली।
  • ​​​​​​​श्रीराधारमण मंदिर से निशान यात्रा में 151 ध्वज लेकर श्याम भक्त

श्री खाटू श्याम मंदिर वैशाली विहार का तीसरा वार्षिक उत्सव मंगलवार को उत्साह से मनाया गया। इस मौके पर सुबह 9.30 बजे से शहर के माधवगंज स्थित श्री राधारमण मंदिर से एक विशाल निशान यात्रा निकाली गई। इसमें श्याम भक्त 151 ध्वज अपने हाथों में लेकर चल रहे थे। एक सुंदर रथ पर श्री खाटू श्याम बाबा के श्रीविग्रह को विराजमान किया गया था।

रथ के साथ सैकड़ों श्याम भक्त बाबा के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। करीब 2 घंटे में निशान यात्रा मंदिर तक पहुंची। इससे पहले सुबह 4 से 8 बजे तक करीब 4 घंटे में श्री खाटू श्याम बाबा का आकर्षक श्रृंगार किया गया था। इसके लिए कोलकाता से गुलाब, जूही, कचनार, चंपा के फूल मंगाए गए थे। इन फूलों से बाबा के दरबार को सजाया गया था।

असम से मंगाए गए बहुमूल्य इत्र से श्री खाटू श्याम बाबा का दिव्य श्रृंगार किया गया था। दिल्ली के कलाकारों द्वारा बाबा की पोशाक तैयार की गई थी। निशान यात्रा के मंदिर परिसर पहुंचने पर दोपहर में बाबा को सवामनी और छप्पन भोग का प्रसाद चढ़ाया गया।

लड्‌डू, हलवा, चूरमा और खीर का लगाया भोग
श्री श्याम मित्र मंडल के अध्यक्ष घनश्याम बंसल और गौरव बंसल ने बताया कि महोत्सव के समापन पर सवामनी यानी 15.50 क्विंटल लड्डू, चूरमा, हलवा और खीर सहित विविध व्यंजनों का भोग लगाया गया। शाम 7.30 बजे से श्रीश्याम भजन संध्या का आयोजन किया गया है।

खबरें और भी हैं...