पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Vidisha
  • Sisters Take 25 Per Cent More Book Ash, Due To Not Getting From Brothers, Registry, Courier Service And Online Booking Resort

रक्षाबंधन कल:बहनों ने 25 फीसदी ज्यादा बुक की राखियां, भाइयों से नहीं मिल पाने के कारण रजिस्ट्री, कोरियर सर्विस और ऑनलाइन बुकिंग का लिया सहारा

विदिशा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज भी खुले रहेंगे जिले के पोस्ट आॅफिस, बुक होने वाली राखियों की डिलेवरी सोमवार को होगी
Advertisement
Advertisement

आने वाले 4 अगस्त सोमवार को राखी का त्योहार मनाया जाएगा। लॉक डाउन के चलते इस बार बहनों के लिए परिस्थितियां काफी बदली हुई हैं। भोपाल, इंदौर, रायपुर, जयपुर, बैंगलौर, दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर और पुणे जैसे बड़े शहरों में लॉक डाउन के चलते कई बहनों के भाई अपनी बहनों से मिलने घर नहीं आ पा रहे हैं। ट्रांसपोर्ट के भी पर्याप्त साधन नहीं मिल रहे हैं।

इस कारण बहनों ने त्योहार से 20 से 25 दिन पहले से ही राखियों की एडवांस बुकिंग शुरू कर दी थी। इसके लिए पोस्ट आफिस से स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री और आर्डनरी डाक से भी राखियों की बुकिंग करवाई। इसके अलावा बहनों ने कोरियर सर्विस और ऑनलाइन सर्विस देने वाले कंपनियों से भी राखियों की बुकिंग की। विदिशा पोस्ट आफिस से इस बार पिछले सालों की तुलना में 25 फीसदी तक राखियों की ज्यादा बुकिंग हुई है। कई बहनों की राखियां उनके भाइयों तक पहुंच भी गई हैं। विदिशा की कई बहनों के भाई पुणे, बैंगलौर, गुड़गांव, दिल्ली, और मुंबई जैसे शहरों में रहकर जाब करते हैं। पहली बार राखी के त्योहार पर ऐसा हो रहा है कि बड़ी संख्या में भाई-बहन त्योहार पर एक-दूसरे से नहीं मिल पा रहे हैं।

बाहर भेजने के लिए 25 दिन पहले होने लगी थी राखियों की खरीदी: विदिशा जनरल मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष और शहर के प्रमुख राखी और गिफ्ट आयटम के विक्रेता अमित जैन नीहारिका वालों ने बताया कि इस बार देश के प्रमुख महानगरों में लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए बहनों ने मार्केट से 5 जुलाई के बाद से ही राखियों और गिफ्ट आयटमों की खरीदी शुरू कर दी थी। इस बार राखियों का 20 प्रतिशत कारोबार अधिक हुआ है। विदिशा में शनिवार और रविवार को लॉक डाउन होने के कारण सोमवार को भी बड़ी संख्या में बहनें राखी खरीदने पहुंचेंगी। वैसे विदिशा में जन्माष्टमी तक राखी का बाजार गुलजार रहता है।

कोरियर वालों की 70 प्रतिशत बुकिंग प्रभावित: माधवगंज स्थित रिलायंस कोरियर सर्विस के संचालक नीरज विश्वकर्मा बताते हैं कि इस बार देश के बड़े महानगरों में लॉक डाउन के चलते राखियों की 70 प्रतिशत बुकिंग प्रभावित हुई है। केवल 30 फीसदी लोगों ने ही कोरियर से राखियों की बुकिंग की है। समय पर राखियों की डिलेवरी नहीं होने के कारण कोरियर वालों ने भी बुकिंग में ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। विदिशा के वार्ड नंबर 36 जानकीनगर निवासी सुनीला तिवारी ने बताया कि उन्होंने अपने भाई नीलेश के लिए 31 जुलाई को कोरियर से राखी की बुकिंग करवाई है।

पहली बार बहनों ने लाइन में लगकर कराई बुकिंग

विदिशा के प्रधान डाकघर के पोस्ट मास्टर मनमोहन शर्मा ने बताया कि पहली बार बहनों ने लाइन में लगकर पोस्ट में राखियों की बुकिंग की है। इसमें रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट और आर्डनरी डाक से राखियों को भेजा गया है। हर साल करीब 10 हजार राखियों की बुकिंग होती थी लेकिन इस बार 25 फीसदी ज्यादा 12250 की संख्या तक राखियां बुक हुई हैं। बहनों की सुविधा के लिए रविवार को भी पोस्ट आफिस खुले रहेंगे। दोनों दिन राखियों की बुकिंग होगी। शनिवार शाम तक जो राखियां बुक होंगी, उन्हें रविवार को वितरित किया जाएगा। रविवार को जो राखी बुक होंगी उन्हें सोमवार को त्योहार के दिन भी बुक किया जाएगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement