पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता:सोलर घर; जिसमें एसी, टीवी, लैम्प तक चला सकते हैं

विदिशा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसएटीआई में सोलर हाउस की प्रदर्शनी का शुभारंभ, बिजली बिल से मिलेगी मुक्ति

एसएटीआई कॉलेज में एनर्जी स्वराज यात्रा के दूसरे दिन शनिवार को संस्था परिसर में स्थापित सोलर हाउस प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। इस 12 बाय 24 फीट के इस सोलर हाउस का उद्घाटन मुंबई आईआईटी विद्युत विभाग के प्रो चेतन सिंह सोलंकी, एमजेइएस सचिव डॉ. लक्ष्मीकांत मरखेड़कर एवं संचालक डॉ. जर्नादन सिंह चौहान ने किया। सोलर हाउस के माध्यम से प्रो चेतन सिंह ने बताया कि कैसे घर को सोलर युक्त कर बिजली मीटर को हटाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि विधार्थी सोलर ऊर्जा के क्षेत्र मे स्वयं का रोजगार विकसित कर सकते हैं। सौर ऊर्जा से जहां हम बिजली के बिल से मुक्त हो सकते हैं, वहीं हम पर्यावरण के बचाव में अपनी सहभागिता दे सकते हैं। एमजेइएस सचिव डॉ. लक्ष्मीकांत मरखेड़कर ने कहा कि हम सभी को अपने घर, अपने गांव एवं शहर को सर्वप्रथम सोलर युक्त करना होगा।

ये फायदें... सोलर दीपक, सोलर टार्च, सोलर पंखा, सोलर इंडक्शन, सोलर एसी, सोलर टयूब्लाईट, सोलर मोबाइल चार्जर, सोलर लालटेन, सोलर टीवी एवं सोलर लैम्प का भी प्रदर्शन किया। सोलर हाउस के जरिए कार्बन डाईआक्साइड का उत्सर्जन कम किया जा सकता है।

जनआंदोलन बनाने निकाली जा रही ऊर्जा स्वराज यात्रा
पत्रकार वार्ता में प्रो. सोलंकी का कहना था कि पर्यावरण की निरन्तर क्षति हो रही हैं। इस समस्या को लोगों के माध्यम से ही समाप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विश्व का तापमान निरंतर बढ़ता जा रहा है। यदि विश्व का तापमान 1.5 डिग्री सेंटीग्रेड से अधिक हो गया तो भयानक आपदा का सामना करना पड़ेगा। सोलंकी ने बताया कि एक महत्वपूर्ण जनांदोलन के रूप में यह ऊर्जा स्वराज यात्रा 26 नवंबर 2020 से शुरू होकर दिसंबर 2030 तक, जो कि लगभग 11 साल चलेगी। इस यात्रा के जरिए ऊर्जा स्वराज को एक जन आंदोलन बनाने का प्रयास है। ताकि लोग ऊर्जा के उपयोग और भविष्य में आने वाले संकटों के प्रति सचेत हो सकें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser