पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अब एक्टिव होगा मानसून:बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बन रहा सिस्टम

विदिशा20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 8 जुलाई से होगी हल्की बारिश, 11 के बाद तरबतर हो सकता है जिला

मानसून ब्रेक के 8 जुलाई से खत्म होने की संभावना बन गई है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे मजबूत सिस्टम से प्रदेश तरबतर होने वाला है। मानसून 8 जुलाई को जबलपुर के रास्ते विदिशा जिले में दस्तक देगा। फिलहाल उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है।

बुधवार शाम को शहर में हल्की बूंदाबांदी हुई। पहले लोगों को लगा कि बारिश होगी लेकिन बूंदाबांदी कुछ ही देर बाद थम गई और लोग निराश हो गए। विशेषज्ञों का कहना है कि 8 जुलाई को दोपहर बाद जबलपुर और आसपास के इलाके में तेज बारिश शुरू हो जाएगी।

जिले के लोगों को बारिश के लिए 10 और 11 जुलाई तक का इंतजार करना होगा। इसके बाद ही यहां तेज बारिश की उम्मीद है। सीहोर कृषि कॉलेज के मौसम वैज्ञानिक एसएस तोमर ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में मजबूत सिस्टम डेवलप हो रहा है। हवा की दिशा भी अब पश्चिमी-दक्षिणी हो गई है।

छिटपुट बारिश 8 जुलाई से शुरू हो सकती है
छिटपुट बारिश 8 जुलाई से शुरू हो सकती है, लेकिन तेज बारिश के लिए दो तीन दिन इंतजार करना होगा। 11 जुलाई से जिले में तेज बारिश शुरू होने के आसार हैं।

बारिश थमने से सोयाबीन, ज्वार व मूंग को नुकसान
बारिश थमने से सबसे ज्यादा नुकसान सोयाबीन, ज्वार और मूंग की फसलों को रहा है। कई जगह सोयाबीन की बोवनी हुए 15 दिन से ज्यादा हो गए है और बारिश नहीं हुई है। वहीं कई जगह किसान ट्यूबवेल से सिंचाई करके फसलों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं।

इस बार मानसून ब्रेक पहले हो गया
मौसम वैज्ञानिक एसएस तोमर ने बताया कि एक बार मानसून सेट होने के बाद उसमें ब्रेक होता है। यह सामान्य प्रक्रिया है। अभी तक जुलाई के तीसरे और अंतिम सप्ताह में मानसून ब्रेक होता था, लेकिन इस बार क्योंकि मानसून सेट पहले हो गया, इसलिए मानसून पहले ब्रेक हो गया।

खबरें और भी हैं...