पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज देवउठनी ग्यारस:80 बीघा में फैले तरवरिया तालाब में 20 बीघा में

विदिशा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह नौ से शाम पांच बजे तक तालाब के बीच डोडा में रहता है किसान थकान होने पर उसी में आराम कर फिर जुट जाता है सिंघाड़ा निकालने

आज देवउठनी ग्यारस है। पूजा में गन्ने के साथ ही सिंघाड़े का भोग भी लगेगा। क्षेत्र के तरवरिया के तालाब में 20 बीघा में एरिया में सिंघाड़ा का बोया है। सिरोंज नगर में यही का सिंघाड़ा बिकने आता हैं। लेकिन इस बार कम बारिश से फसल कमजोर है। इससे विक्रेता गुना और आसपास के नगरों से भी इसकी खरीदी कर ला रहे हैं। बुधवार किसान विनोद केवट ने बताया कि सुबह 9 बजे से जुटा हूं। शाम 5 बजे तक बाहर आऊंगा। थकान होने पर डोडा में आराम कर शाम को इसे बेचने बाजार जाऊंगा।

आम की लकड़ी से बनी 4 फीट लंबी और 2 फीट गहरी होती है डोडा (नाव)

आम की लकड़ी से बने डोडा (एक तरह की नाव) होती है। इसकी 4 फीट लंबाई और 2 फीट गहराई होती है। किसान इनमें बैठकर तालाब के बीच सिंघाड़ा निकालते हैं।

20 किसान लगे इसी काम में

जल क्षेत्रीय भोई समाज मत्स्य उद्योग सहकारी समिति के अध्यक्ष प्रद्युम्न केवट ने बताया कि तरवरिया का तालाब 80 बीघा में फैला है। बारिश काम होने से इस बार सिर्फ 20 बीघा में ही पानी है। इस कारण समिति के 107 में से सिर्फ 20 किसान ही सिंघाड़ा के फसल ले रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser