पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:शहर को डिस्पोजेबल फ्री करेगी कुल्हड़-दोना पत्तल बैंक

विदिशा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के तहत शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में नपा ने उठाया कदम

नगर पालिका द्वारा शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में कई नई पहल की जा रही हैं। इसी कड़ी में नगर पालिका ने मंगलवार को शहर को डिस्पोजल मुक्त करने के लिए जहां कुल्हड़ एवं दोना-पत्तल बैंक चालू कराई है। यह कुल्हड़ एवं दोना पत्तल बैंक नपा ने एक एनजीओ के माध्यम से शुरू कराई है। इस अनूठी बैंक का मंगलवार को शुभारंभ कराया गया है।

इस बैंक को खोलने का मुख्य उद्देश्य शहर में डिस्पोजल के चलन को बंद करना है। शहर को डिस्पोजल फ्री करने के लिए नगर पालिका कार्यालय के परिसर में स्थित एक कक्ष में कुल्हड़-दोना पत्तल बैंक खोली गई है। इसमें लोगों के लिए रियायती दर पर कुल्हड़ और दोना पत्तल उपयोग के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे। इस बैंक के जरिए स्वसहायता समूहों को भी रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। नगर पालिका सीएमओ सुधीर सिंह ने बताया कि मंगलवार को इस कुल्हड़-दोना पत्तल बैंक आम लोगों के लिए चालू करा दी गई है। स्वच्छता के प्रति जागरुक करने के लिए नगर पालिका द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत लगातार गतिविधियां कराई जा रही हैं।

प्रयास.. स्वच्छता के लिए जागरूक करने खिलाया सांप-सीढ़ी का खेल
उन्होंने बताया कि मंगलवार को नगर पालिका कार्यालय के परिसर में स्वच्छता जागरुकता के तहत सांप-सीढ़ी खेल प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इस प्रतियोगिता में लोगों को सांप-सीढ़ी का खेल खिलाया गया। इस प्रतियोगिता के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने का प्रयास किया गया। साथ ही लोगों से शहर को स्वच्छ बनाने की अपील भी की गई। परिसर में काफी बड़े हिस्से में सांप-सीढ़ी बनाई गई थी, जिसमें अलग अलग अंकों पर स्वच्छता जागरुकता से जुड़े स्लोगन व चित्र अंकित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें