पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Vidisha
  • The Examination Was Conducted From Home To Protect Against Infection, But Students Stood In The Crowd For 6 Hours To Collect Copies

बदइंतजामी...:संक्रमण से बचाने घर बैठा कर कराई परीक्षा, लेकिन कॉपियां जमा करने 6 घंटे भीड़ में खड़े रहे छात्र

विदिशा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ओपन बुक प्रणाली से कराई गईं परीक्षाओं की कॉपियां मंगलवार को जिला मुख्यालय सहित जिले भर में बनाए गए 76 संग्रह केंद्रों पर छात्र-छात्राओं से जमा कराई गईं। कई संग्रहण केंद्रों पर कुप्रबंधन के चलते ना तो सोशल डिस्टेंस नजर आई और ना ही शासन की गाइड लाइन का पालन हुआ। भीड़ के बीच कतार में कापियां जमा हुई। जिला मुख्यालय पर एसएसएल जैन पीजी कॉलेज में बनाए गए उत्तर पुस्तिका संग्रहण केंद्र सबसे बुरी स्थिति दिखाई दी। कॉलेज के मुख्य द्वार पर परीक्षार्थियों को प्रवेश के लिए गेट पर चेन लगाकर आने जाने के लिए महज दो फीट का रास्ता रखा गया था। इतनी कम जगह में से परीक्षार्थी धक्का-मुक्की कर बमुश्किल कॉलेज के अंदर प्रवेश कर सके। छात्रों की भीड़ से हरीपुरा मार्ग सहित रेलवे अंडर पास मार्ग पर कई घंटे तक रुक रुक कर जाम की स्थिति बनी रही। जिसे संभालने के लिए कोई पुलिसकर्मी मौजूद नहीं था।

कॉपी जमा कराने के लिए यहां से वहां भटकाते रहे परीक्षार्थियों को
ओपन बुक प्रणाली से घर बैठकर इत्मीनान से परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों का अपनी उत्तर पुस्तिकाएं जमा करने में पसीना छूट गया। संग्रहण केंद्रों पर पहुंचने के बाद कई परीक्षार्थियों को दूसरे संग्रहण केंद्रों पर पुस्तिकाएं जमा करने का कहकर भगा दिया गया। परीक्षार्थी जब संबंधित दूसरे संग्रहण केंद्र पर पहुंचा तो था वहां भी केंद्र पर मौजूद जिम्मेदार शिक्षकों या अन्य स्टॉफ ने अन्य संग्रहण केंद्र पर जाने का कह दिया। इससे कई परीक्षार्थियों को कापी जमा करने के लिए एक केंद्र से दूसरे केंद्र तक भटकना पड़ा।

भास्कर अपील... आज भी जमा होंगी कॉपियां, भीड़ न लगाएं.... राज्य शासन ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर ओपन बुक प्रणाली के तहत ये परीक्षाएं कराई थीं। लेकिन सरकार की कोरोना संक्रमण से रोकथाम की यह मंशा इस परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं जमा कराने के दौरान खोखली साबित हुई। आज भी कॉपियां जमा होगी, इसलिए भीड़ न लगाएं, क्योंकि सुरक्षा आपको ही करना है।

भास्कर ने जो देखा... वो हकीकत

छात्रों की बयानगी... तीन कॉलेज के काटे चक्कर, तब जाकर जमा हो पाई काॅपियां
सेंटमैरी कॉलेज के बीबीए थर्ड ईयर के छात्र सूरज सिंह राजपूत ने बताया कि उत्तर पुस्तिका जमा करने के लिए पहले वह जैन कॉलेज में सुबह 9 बजे पहुंचे तो वहां कॉपी जमा करने से मनाकर नवीन महाविद्यालय जाने का कह दिया। इसके बाद करीब 4 किमी दूर नवीन महाविद्यालय पहुंचे। वहां पर मौजूद स्टॉफ ने कॉपी जमा कराने के लिए साढ़े तीन घंटे तक बैठाए रखा। इसके बाद दोपहर 12.30 बजे कॉपी जमा करने से मना कर दिया। आखिर में सेंटमेरी कॉलेज में पहुंचकर दोपहर 3 बजे कॉपी जमा कर घर लौट सके। इसी तरह सीआईएसटी कॉलेज से पीजीडीसीए की छात्रा शिवानी मालवीय का कहना था कि उन्हें जैन कॉलेज में परीक्षा की उत्तर पुस्तिका जमा करने के लिए यहां से वहां भटकना पड़ा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें