अनलॉक-2 आज से शुरू / प्रशासन की चेतावनी का असर नहीं, सड़कों पर आज भी कब्जा, सोशल डिस्टेंस का पालन तो जैसे भूल ही गए

X

  • मुख्य बाजार में न तो दुकानदारों पर इस चेतावनी का असर दिखाई दे रहा है और न ही ठेला चालकों पर

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

विदिशा. अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई को लेकर प्रशासन की चेतावनी हर बार कोरी साबित होती दिखाई दे रही है। मुख्य बाजार में न तो दुकानदारों पर इस चेतावनी का असर दिखाई दे रहा है और न ही ठेला चालकों पर। इसी तरह के हाल आवागमन के साधनों के दिखाई दे रहे हैं। लोग न तो मास्क का उपयोग कर रहे हैं और न ही सोशल डिस्टेंस के नियम को मान रहे हैं।
लॉकडाउन में ढील की प्रक्रिया शुरू होने के बाद कलेक्टर ने नियमों का हवाला देते हुए बाजार की दुकानें खोलने के निर्देश लोगों को दिए थे। इन नियमों मेंं दुकानदारों को सड़क पर सामान नहीं रखने और ठेला चालकों को अपने निर्धारित स्थान पर खड़े रहने की हिदायत भी शामिल है। कलेक्टर की इस हिदायत का न तो नगर के दुकानदार पालन कर रहे हैं और न ही स्थानीय प्रशासन इन नियमों का पालन करवा रहा है। नगर की प्रमुख सड़कों पर अतिक्रमण की स्थिति को देख कर ऐसा लगता है कि सब-कुछ भगवान भरोसे ही संचालित हो रहा है। एक-दो बार नपा और पुलिस प्रशासन का अमले ने मुख्य बाजार में पहुंच कर दुकानदारों और ठेला चालकों को चेतावनी दी लेकिन वह भी सिर्फ कोरी ही साबित हुई। इसके बाद न तो दुकानदार सुधरे और न ही ठेला चालक विक्रेताओं में कोई सुधार दिखाई दे रहा है। सब अपनी मनमर्जी पर कायम है। अतिक्रमण की वजह से मुख्य बाजार के साथ ही छतरी चौराहा, लिंक रोड, हाजीपुर और बामौरा रोड पर दिन में कई बार जाम की स्थिति बनती है और लोगों को परेशानी उठाना पड़ती है। 

आटो में बैठती हैं 10 से 15 सवारी
नियमों का पालन नगर में वाहन चालक भी नहीं कर रहे। निजी चार पहिया वाहनों में 8 से 10 लोगों का बैठ कर सफर करना आम हो गया है। ऑटो चालक भी सोशल डिस्टेंस के नियम को ठेंगा बता रहे है। एक ही ऑटो में 10 से 15 सवारी बैठना साधारण बात हो गया है। न तो ऑटो चालक को मास्क की चिंता रहती है और न ही उसमें बैठने वाली सवारी को। ये ऑटो सिरोंज थाना और एसडीओपी कार्यालय के साथ ही एसडीएम कार्यालय के सामने से भी धड़ल्ले से सवारियों को लेकर निकलते हैं। यात्री बसों के बंद होने की वजह से कई ऑटो तो ग्रामीण क्षेत्र की सवारी को लेकर भी पहुंच रहे हैं।

हमारी योजना बन चुकी है जल्द ही मुहीम चलाएंगे 
अतिक्रमण हटाने को लेकर पुलिस प्रशासन के साथ हमारी योजना बन चुकी है। अभी शादी-विवाह का दौर चल रहा था। इस कारण कार्रवाई नहीं की थी। अब जल्द ही नगर में अतिक्रमण विरोधी मुहीम चलाएंगे।
रमाशंकर शर्मा, सीएमओ नपा सिरोंज

प्रशासन के नियमों के पालन को लेकर कोई गंभीर नहीं
कोरोना वायरस संक्रमण से आम नागरिकों की सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन द्वारा जितने भी नियम बनाए हैं। उनके पालन को लेकर न तो आम नागरिक गंभीर हैं और न ही प्रशासन इन नियमों का पालन करवा पा रहा है। मास्क की अनिवार्यता और सोशल डिस्टेंस के नियम को कोई नहीं मान रहा। मुख्य बाजार की दुकानों पर दिनभर ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है। छोटी-छोटी दुकानों पर दर्जनों लोग ठसाठस खड़े दिखाई देते हैं। उन्हें कोई भी रोकने और टोकने वाला नहीं दिखाई देता। जिला प्रशासन द्वारा रात 8 बजे के बाद दुकानें बंद करने और 9 बजे के बाद मुख्य बाजार में आवागमन बंद करने की निर्देश जारी किए गए हैं। सिरोेंज में हालात यह हैं कि रात में 9 बजे के बाद भी मुख्य बाजार में कपड़ा, किराना और मिठाई की दुकानें खुली दिखाई देती है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना