पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी:इस बार शोभायात्रा नहीं निकली, मंदिर और घरों में मनाया उत्सव

विदिशाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शाम को घरों में जलाए दीपक, मंदिरों में नाचे भक्त, सोशल मीडिया का भी उपयोग, मंदिररों के शेयर किए फोटो

भगवान श्रीकृष्ण प्राकट्य महोत्सव बुधवार को श्रद्धा भक्ति पूर्वक मनाया गया। घर-घर में झूला की झांकी सजाकर भगवान बाल कृष्णजी को झूला दोलन कराया गया। मंदिरों में पंचामृत अभिषेक के साथ नवीन पोषाक (वस्त्र) धारण कराकर फूल मालाओं से श्रृंगार करके भगवान की आरती के साथ स्तुति एवं बधाई गायन किया गया। नंद के आनंद भयो जय यशोदा लाल की, है ब्रज मे आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की संगीत मय लय के साथ श्रद्धालु भक्त भाव विभोर होकर नृत्य का आनंद ले रहे थे। नन्हे मुन्ने बच्चे बाल कृष्ण स्वरूप में मनोहारी लग रहे थे। महिलाओं और युवतियों ने भगवान श्री कृष्ण प्रकट उत्सव की मधुर बधाई गीतों का गायन किया। शहर के सभी मंदिरों में मंगल आरती के बाद श्रद्धालु भक्तों को पंचामृत, माखन, मिश्री एवं धनिया की पंजीरी का प्रसाद वितरण किया गया। माधवगंज स्थित राधा कृष्ण मंदिर में श्रद्धालु नृत्य करने लगे। वहीं विट्ठल मंदिर में ठाकुर जी के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मुंह पर मास्क लगाकर दर्शन करते नजर आए।

घर-घर कान्हा अभियान का दिखा असर

कोरोना संकट के दौर में घर में रहकर इस आयोजन को भव्य रूप से मनाने के लिए इस बार श्री कृष्ण जन्माष्टमी चल समारोह समिति द्वारा सोशल मीडिया पर प्रचार शुरू किया गया था। समिति द्वारा शहर के 20 से अधिक संगठनों और समाजों के प्रमुख से मिलकर एकरुपता के साथ कार्यक्रम मनाने के लिए संपर्क किया गया। इसके तहत घर-घर झंडियां लगाने के साथ ही घर-घर कान्हा अभियान चलाया गया। यादव समाज के जिला अध्यक्ष रजनीश यादव ने बताया कि समिति ने मिलकर आयोजन तय किए थे। इसके तहत घर एवं प्रतिष्ठानों पर ध्वज लगाए, फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया। सोशल मीडिया की अपनी प्रोफाइल फोटो में भगवान श्री कृष्ण और उनके जयकारे लिखे चित्र शेयर किए। श्री कृष्ण से संबंधित वस्तुओं जैसे मोरपंख, माखन मटकी, मुकुट, भगवान की ड्रेस सहित अन्य तैयारियों से संबंधित फोटो शेयर किए। शाम को बच्चों को भगवान श्री कृष्ण के स्वरूप में सजाया गया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें