पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Vidisha
  • Those Who Did Not Pass The Unit Test Also Have The Option To Take The Test Again If They Are Dissatisfied With The Result Of The New System.

पहली बार एक भी छात्र फेल नहीं:जिन्होंने यूनिट टेस्ट नहीं दिया वे भी पास नई प्रणाली के रिजल्ट से अंसतुष्टों के लिए फिर से परीक्षा देने का विकल्प

विदिशा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 100%, पिछले साल से 34.69 % ज्यादा
  • जिले के 20 हजार 433 विद्यार्थियों को मूल्यांकन के आधार पर मिले अंक

10वीं का रिजल्ट बुधवार शाम को जारी कर दिया गया है। जिले में पहली बार 10वीं में एक भी स्टूडेंट फेल नहीं हुआ। 20 हजार 433 छात्र-छात्राएं 10वीं में थे। इसमें सभी पास हुए हैं। हालांकि जो भी बच्चे इस रिजल्ट से खुश नहीं हैं, वे आगामी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

यह विशेष परीक्षा 1 से 25 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। इस बार जिला स्तरीय 10वीं के परिणाम के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी और कर्मचारी परेशान होते रहे। बोर्ड ने इस बार जिलावार रिजल्ट घोषित नहीं किया और न मैरिट सूची जारी की है।

पिछले साल 65.31 फीसदी रिजल्ट
डीईओ एके मुदगिल ने बताया कि 2020 में जिले में 10वीं का रिजल्ट 65.31 फीसदी रहा रहा था। वहीं इससे पहले 2019 में 63.74 फीसदी था। हालांकि इस बार बोर्ड ने सीधे तौर पर परीक्षा नहीं ली। पूर्व परीक्षाओं के आधार पर रिजल्ट घोषित किया है।
इस तरह बना रिजल्ट
नई प्रणाली के तहत 10वीं कक्षा के नियमित स्टूडेंट्स के लिए अर्धवार्षिक और प्री-बोर्ड व यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन के अंक के आधार पर रिजल्ट तैयार किया गया है। इन परीक्षाओं में उपस्थित न रहने वाले स्टूडेंट्स को 33 प्रतिशत अंक देकर पास किया गया। वहीं, प्राइवेट स्टूडेंट्स को भी इतने ही प्रतिशत अंक देकर पास किया गया।

8 साल का रिजल्ट

विशेष परीक्षा: 1 से 25 सितंबर के बीच
बोर्ड ने नई प्रणाली के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों को परीक्षा का विकल्प भी दिया है। यह विशेष परीक्षा 1 से 25 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। इसके बाद इसमें प्राप्त अंकों के अनुसार उनकी मार्कशीट जारी की जाएगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी किए हैं। यानी जिन छात्रों को सरकार के बोर्ड परीक्षा में अंक देने के मूल्यांकन फॉर्मूले पर भरोसा नहीं है, वे परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को 1 अगस्त से 10 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।

आज महंगाई के खिलाफ महिला कांग्रेस का प्रदर्शन
विदिशा| पेट्रोल, डीजल, घरेलू गैस व खाने के तेल सहित खाद्य सामग्रियों की बढ़ती कीमतों के विरोध में अखिल भारतीय महिला कांग्रेस के आह्वान पर 15 जुलाई को महिला कांग्रेस का प्रदेशव्यापी प्रदर्शन होगा। महिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रियंका किरार ने इसकी जानकारी दी है।
आवास योजना का लाभ नहीं ग्रामीण पहुंचे कलेक्टोरेट
विदिशा| आवास योजना का लाभ न मिलने से नाराज त्योंदा तहसील के घटेरा के रहवासियों ने बुधवार को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। जिसमें उन्होंने बताया कि आवास योजना के लिए आवेदन जमा किए थे लेकिन अब तक नहीं मिला है।

खबरें और भी हैं...